costume-designer-bhanu-athaiya-indias-first-oscar-winner-dies-at-91

अथैया (Bhanu Athaiya) 91 वर्ष की थीं।

मुंबई. फिल्म निर्माता बोनी कपूर, अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल और डिजाइनर नीता लुल्ला सहित कई बॉलीवुड हस्तियों ने बृहस्पतिवार को ऑस्कर विजेता कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया (Bhanu Athaiya) के निधन पर शोक व्यक्त किया। अथैया (Bhanu Athaiya) 91 वर्ष की थीं। उन्हें ‘गांधी’ फिल्म में अपने बेहतरीन कार्य के लिए 1983 में ऑस्कर पुरस्कार मिला था। उनका अंतिम संस्कार दक्षिण मुंबई के चंदनवाड़ी शवदाह गृह में किया गया।

उनकी बेटी राधिका गुप्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘आज सुबह उनका निधन हो गया। आठ साल पहले उनके मस्तिष्क में ट्यूमर होने का पता चला था। पिछले तीन साल से वह बिस्तर पर थीं क्योंकि उनके शरीर के एक हिस्से को लकवा मार गया था।”

उनकी करीबी मित्र ग्रेवाल ने कहा कि अथैया (Bhanu Athaiya) को डिमेन्शिया की बीमारी थी और उन्हें अपनी फिल्म ‘गांधी’ के अलावा कोई फिल्म याद नहीं थी। ग्रेवाल ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘उनसे बात करना बहुत मुश्किल था। मुझे यह देखकर बहुत दुख होता था कि क्या इन प्रतिभावान लोगों के साथ यह होता है? उनका जाना हमारे लिए बहुत बड़ी क्षति है। उन्होंने अपने पीछे एक पूरी विरासत छोड़ी है।” 

बोनी कपूर ने ट्वीट किया, “उनकी उपलब्धियों ने भारतीय सिनेमा और पूरे देश को गौरवान्वित किया। उन्होंने हमारी फिल्म ‘प्रेम’ में अपना योगदान देकर हमें आशीर्वाद दिया। वह हमेशा सभी कॉस्ट्यूम डिजाइनरों और स्टाइलिस्टों के लिए प्रेरणा रहेंगी।”

ऑस्कर विजेता साउंड डिजाइनर रेसुल पुकुट्टी ने कहा कि अथैया सभी के लिए मार्गदर्शक थीं। उन्होंने ट्वीट किया,”जब किसी ने भी ऑस्कर के बारे में नहीं सुना, तो आपने इसे हमारे लिए जीता, आप एक प्रेरणा थीं … आपकी आत्मा को शांति मिले … यह मेरे और एकेडमी के लिए व्यक्तिगत क्षति है।” लुल्ला ने इंस्टाग्राम पर अथैया की तस्वीर साझा कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।