raaj-kumar-birth-anniversary-amitabh-bachchan-and-raaz-kumar-funny

आज भले ही राजकुमार (Raaj Kumar) इस दुनिया में नहीं हैं।

मुंबई. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज एक्टर राजकुमार (Raaj Kumar) का आज जन्मदिन है। राजकुमार (Raaj Kumar) का जन्म 8 अक्टूबर 1929 को पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान में हुआ था। उनका असली नाम कुलभूषण पंडित था। लेकिन, एक्टिंग की दुनिया में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल दिया। आज भले ही राजकुमार (Raaj Kumar) इस दुनिया में नहीं हैं। लेकिन, उनकी फ़िल्मे आज भी लोगों को बेहद पसंद आती हैं। तो आइये आज उनके जन्मदिन के अवसर पर जानते है उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से…

राजकुमार (Raaj Kumar) एक्टिंग के दुनिया में कदम रखने से पहले पुलिस में काम करते थे। दरअसल, वह मुंबई के माहिम पुलिस थाने में बतौर सब इंस्पेक्टर काम कर रहे थे। इसी दौरान एक दिन गश्त कर रहे राजकुमार से एक सिपाही ने कहा कि “हजूर आप रंग-ढंग और कद काठी से एकदम हीरो दिखते हैं। आप अगर फिल्मों में जाएंगे तो कई दिलों पर राज करेंगे।” 

खबरों के मुताबिक, मुंबई के माहिम पुलिस थाने में एक बार निर्माता बलदेव दुबे पहुंचे। तब वह राजकुमार (Raaj Kumar) के बातचीत के तरीके से काफी प्रभावित हुए। उसी दौरान बलदेव दुबे अपनी फिल्म शाही बाजार की तैयारी कर रहे थे। बलदेव दुबे, राजकुमार (Raaj Kumar) से काफी इंप्रेस हुए और उन्हें फिल्म में काम करने के लिए ऑफर दे दिया। इसके बाद राजकुमार (Raaj Kumar) ने भी फिल्मों में काम करने का ऑफर मंज़ूर करते हुए अपनी नौकरी से इस्तीफ़ा दे दिया। 

राजकुमार (Raaj Kumar) बड़ी बेबाकी से अपनी फिल्मों में काम करते थे। वह बड़े पर्दे पर जितने बेबाक नज़र आते थे। असल ज़िंदगी में वह उतने ही मुंहफट थे। राजकुमार (Raaj Kumar) की इस आदत से कई स्टार्स परेशान थे। एक ज़माने में राजकुमार (Raaj Kumar) का नाम बड़े स्टार्स में लिया जाता था। लेकिन, दूसरी तरफ उनकी काफी आलोचना भी होती थी। क्योंकि वह अपने साथ काम करने वाले एक्टर्स का मज़ाक उड़ाया करते थे। राजकुमार (Raaj Kumar) ने ज़ीनत अमान से लेकर गोविंदा तक का मज़ाक बनाया है। वहीं, बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन भी उनसे नहीं बच पाए थे।

दरअसल एक बार किसी पार्टी में अमिताभ बच्चन बेहद खूबसूरत सूट पहनकर पहुंचे थे। उस पार्टी में राजकुमार (Raaj Kumar) भी आए थे। राजकुमार (Raaj Kumar) ने बिग बी के सूट की काफी तारीफ़ की। हालांकि तारीफ़ करने के बाद राजकुमार (Raaj Kumar) ने बिग बी से कहा, “दरअसल, मुझे कुछ पर्दे सिलवाने थे।” राजकुमार (Raaj Kumar) की बात सुनकर बिग बी हैरान हो गए। वहीं, राजकुमार की मज़ाक करने की आदत से पूरी इंडस्ट्री वाक़िफ़ थी।

राजकुमार (Raaj Kumar) का एक और किस्सा बड़ा मशहूर हैं। दरअसल, फिल्म जंजीर के लिए प्रकाश मेहरा राजकुमार (Raaj Kumar) के पास स्क्रिप्ट लेकर पहुंचे थे। लेकिन, राजकुमार (Raaj Kumar) ने उनसे कहा कि ,”तुम्हारे पास से बिजनौरी तेल की बदबू आ रही है, हम फिल्म तो दूर तुम्हारे साथ एक मिनट और खड़ा होना बर्दाश्त नहीं कर सकते।” इसके बाद यह फिल्म अमिताभ बच्चन को ऑफर हुई।

वहीं, एक बार राजकुमार (Raaj Kumar) और गोविंदा एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। गोविंदा ने शानदार शर्ट पहनी थी। राजकुमार (Raaj Kumar) ने गोविंदा की शर्ट की तारीफ़ करते हुए कहा, “यार तुम्हारी शर्ट बहुत शानदार है।” राजकुमार (Raaj Kumar) से अपने शर्ट की तारीफ़ सुनकर गोविंदा बहुत खुश हो गए। उन्होंने कहा कि, “सर अगर आपको यह शर्ट पसंद है तो आप रख लीजिए।” राजकुमार (Raaj Kumar)  ने गोविंदा से शर्ट ले ली। हालाँकि 2 दिन बाद गोविंदा ने देखा की राजकुमार ने उनकी शर्ट का एक रुमाल बनवाकर अपनी जेब में रखा हुआ है।

वहीं, एक पार्टी में राजकुमार(Raaj Kumar), म्यूजिक डायरेक्टर बप्पी लहरी से मिले थे। बप्पी लहरी हमेशा की तरह सोने से लदे हुए थे। बप्पी लहरी को देखकर राजकुमार (Raaj Kumar) ने कहा,”वाह, शानदार। एक से एक गहने पहने हो, सिर्फ मंगलसूत्र की कमी रह गई है।” राजकुमार (Raaj Kumar) की यह सुनकर बप्पी हैरान रह गए। 

राजकुमार (Raaj Kumar) ने अपने सिनेमा जगत को एक से बढ़कर एक फिल्में दीं। जिनमें पैगाम, वक्त, नीलकमल, पाकिजा, मर्यादा, हीर रांझा और सौदागर जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं। हालांकि 3 जुलाई 1996 में फिल्म जगत के राजकुमार (Raaj Kumar) ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।