buldhana

  • डेंगू मलेरिया आदि बीमारी की आशंका

चिखली (जि.बुलढाना). चिखली शहर के नगर परिषद के सभी वार्डों में गंदगी का अंबार दिखाई दे रहा है. चिखली न.प. प्रशासन द्वारा अनदेखी किए जाने से साफ सफाई व्यवस्था की पोल खुल रही है. प्रभाग क्र.2 में नाली का कचरे से भरा पानी पिछले 15 दिनों से पड़ा हुआ है. इसी तरह का हाल अन्य नालियों का हैं. न.प. प्रशासन सफाई कर्मचारियों से नालियां साफ करवाने के कार्य में लापरवाही बरत रही है. खुली नालियों में गंदगी और बदबू से आस पास का परिसर दूषित हो रहा है. न.प. द्वारा कचरा न उठाए जाने से नाली का कचरा फिर से नाली में जा रहा है.

नालियों पर स्लैब न होने से उसमें बच्चों के गिरने की आशंका है. निवासियों का कहना है कि पार्षद और न.प. के अधिकारियों का कचरा उठाने व साफ सफाई करने के कार्य की ओर कतई ध्यान नहीं है. जब लोगों का दबाव बढ़ता है तब कहीं जाकर कचरा उठाया जाता है. शहर में नियमित रुप से साफ सफाई का कार्य अभी पूरी तरह से ठप्प पड़ा हुआ है. सफाई कर्मचारी भी नियमित रुप से गंदगी उठाने के लिए नहीं आते हैं. सफाई कर्मचारियों के अधिकारी इस ओर अनदेखी कर रहे हैं. शहर के सभी वार्डों में घरों के बाहर गंदगी ही दिखाई देती हैं.

गंदगी के कारण लावारिस सुअर, कुत्ते, पशु आदि गंदगी को और फैला देते हैं और मच्छरों तथा मख्खियों की पैदावार बढ़ने से लोगों के स्वास्थ्य का खतरा मंडरा रहा है. शहर में सभी वार्डों में रासायनिक छिड़काव भी नहीं किया जाता जिससे कई तरह की बीमारियां होने की आशंका बनी रहती है. सभी नालियों में गंदगी भरी पड़ी है. जिससे मच्छरों के कारण डेंगू, मलेरिया आदि बीमारियों को बढ़ावा मिल सकता है. नगर परिषद प्रशासन से नागरिकों द्वारा मांग की जा रही है कि वे शीघ्र ही शहर के सभी वार्डों में गंदगी को साफ करे और सभी ओर साफ सफाई की व्यवस्था करें, जिससे नागरिकों को राहत मिल सके.