पुलिस के कड़े बंदोबस्त में अतिक्रमण हटाया – नगर पालिका ने की कार्रवाई

Loading

शेगांव. शेगांव विकास प्रारूप के बीच में आनेवाले 52 अतिक्रमण निकालने की मुहिम शुक्रवार से नगर पालिका ने शुरू की हैं. मदत के लिए पुलिस का बंदोबस्त लगाया गया है. अतिक्रमण निकालने की शुरूआत करते ही अतिक्रमण धारकों ने विरोध किया. हंगामा मचते ही यहां तणाव बन गया था. लेकिन पुलिस प्रशासन ने काबू पाकर 40 अतिक्रमण धारकों को मुआवजा दिए जाने का दावा नगर पालिका ने किया. कई निवासी उन्हें मुआवजा न मिलने की बात कह रहे थे. दोपहर तक 50 अतिक्रमण निकाले गए, 2 अतिक्रमण तकनीकी कारणों के चलते नहीं निकाले जा सके. न.पा. मुख्याधिकारी प्रशांत शेलके यह अधिकार और कर्मचारियों तथा पुलिस दल के साथ सुबह के समय बालाजी फैल में पहुंचे.

अतिक्रमण हटाने के लिए 3 जेसीबी, ट्रक्टर, 407 वाहन देख अतिक्रमण धारक डर गए. 8 मार्च 2009 को 249 करोड़ रूपयों का शेगांव विकास प्रारूप मंजूर हुआ है. पश्चात आरडी 1 से काम को आरंभ हुआ. 90 प्रश शेगांव विकास प्रारूप के काम पूरे हुए हैं. 22 जनवरी को आरडी 14 इस बारा मिटर के रास्ते के लिए बालाजी फैल में रेलवे पटरी समीप लगकर होनेवाले अतिक्रमण निकालने का काम नगर पालिका प्रशासन ने शुरू किया.

आरडी 14 यह रास्ता रेलवे पटरी के बाजू से लगकर आरडी 15 एवं आरडी 2 को चार मोरी पुल समीप जंक्शन होनेवाला हैं. आरडी दो से भक्त निवासी पांच के पीछे तक यह रास्ता पूरा हुआ हैं. अतिक्रमण निकालने की शुरूआत होते ही नागरिकों ने विरोध किया. कुछ लोगों का कहना था कि, उन्हें मुआवजा नहीं मिला. कुछ लोगों द्वारा तकनीकी दिक्कतें भी इस समय बताई गयी. उप विभागीय अधिकारी के भूसंपदान की नोटीस अतिक्रमणधारकों को प्राप्त हुई उस नुसार कार्रवाई शुरू होने की जानकारी उन्हें दी गयी. लेकिन नागरिक विरोध कर रहे थे, अंत में विरोध करनेवालों को पुलिस ने बाजू में किया.

दस्तावेजों के अभाव के कारण 12 अतिक्रमणधारकों को मुआवजा नहीं उठा सकते, लेकिन उसमें के 2 घर छोड़कर 40 एवं यह 10 अतिक्रमण निकाले गए. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हेमराजसिंग राजुपत, उप विभागीय पुलिस अधिकारी अमोल कोली, पुलिस निरीक्षक हुड, शेगांव के थानेदार संतोष टाले सहित 16 अधिकारी तथा 150 कर्मचारियों का बंदोबस्त था. 

महिला ने दी आत्महत्या के चेतावनी  

मनिषा हुंबे नामक महिला ने उसे न्याय न मिला तो पूरे परिवार सहित आत्महत्या करने की चेतावनी दी. एक साल पहले इस महिला के पती किशोर हुंबे का निधन हुआ हैं, तिन छोटे बच्चे एवं सास हैं. उस