एनडीडीबी परियोजना पर ज़ोर देने की आवश्यकता है; पहले चरण में जागरूकता बढ़ाएं

बुलढाणा :राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) और मदर डेयरी फल और सब्जी लिमिटेड के माध्यम से जिले के छह तालुकों में दूध उत्पादन के लिए 352 गांवों का चयन किया गया है।

बुलढाणा : राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) और मदर डेयरी फल और सब्जी लिमिटेड के माध्यम से जिले के छह तालुकों में दूध उत्पादन के लिए 352 गांवों का चयन किया गया है। परियोजना पहले चरण में शुरू की गई है। विदर्भ के अन्य जिलों की तुलना में, बुलढाणा जिला परियोजना में पीछे है। इसलिए, परियोजना को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करने के लिए अधिक जोर की आवश्यकता है। दूध के वसा और एसएनएफ की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए या दूध की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, ऊपर उल्लिखित तीन हजार नागरिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। दूसरी तरफ, गुजरात में आनंद परियोजना में पशु प्रजनन विभाग के सात डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया गया है, जो अब जिले में छह तालुकों के साढ़े तीन हजार नागरिकों को प्रशिक्षण देगी। 

दूध उत्पादन में वृद्धि के लिए हर गांव के लगभग 20 लोगों को इस संबंध में प्रशिक्षित किया जाएगा। प्राथमिकता के आधार पर सफाई और पशु 50 से अधिक पाठ्यक्रमों योजना एनडीडीबी के उन्मूलन के लिए उठाए गए हैं की देखभाल को बनाए रखने के लिए दिया जा रहा है। ये दिशा-निर्देश प्रशिक्षण कृत्रिम गर्भाधान, बधिया, करने के लिए गायों बाँझपन अलावा के झुंड में रहे हैं। बुलढाणा जिले के नंदुरा तालुका में 62, बुलढाणा तालुका में 65, खमगांव तालुका में 70, शेगाव तालुका में 15, मेहकर तालुका में 54 और मोटाला तालुका में 85 गांवों का चयन किया गया है। अब इस गांव में परियोजना के दूसरे चरण को शुरू करने के प्रयास करने की जरूरत है। 

परियोजना निदेशकों ने मुख्य रूप से परियोजना जिला जिले में प्रभावशाली ढंग से कार्यान्वित करने पर ध्यान केंद्रित किया है, और 4 मई को परियोजना निदेशकों ने व्यक्तिगत रूप से बुलडाणा में अधिकारियों और कर्मचारियों से मिलने और परियोजना पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया है। इसमें, अधिकारियों, कर्मचारियों को तकनीकी मार्गदर्शन दिया गया है। इसे मवेशियों की देखभाल में भी लागू किया गया था। गाय के पशु दूध को फैट 3.5 और एसएनएफ 8.5 में रखने पर जोर दिया जाता है, और इस संबंध में जानवरों को मार्गदर्शन करने के लिए योजना के निदेशक का मार्गदर्शन इस पृष्ठभूमि पर किया गया है।