प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ लें

खामगांव. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का ज्यादा से ज्यादा किसानों से लाभ लेने का आह्वान तहसीलदार डा.शीतल रसाल ने किया है. १८ से ४० उम्र गुट के व २ हेक्टेयर तक खेती वाले अल्पभुधारक किसान लाभ ले

खामगांव. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का ज्यादा से ज्यादा किसानों से लाभ लेने का आह्वान तहसीलदार डा.शीतल रसाल ने किया है. १८ से ४० उम्र गुट के व २ हेक्टेयर तक खेती वाले अल्पभुधारक किसान लाभ ले सकते हैं. हर माह में ५५ से २०० रुपए की किश्त भरने के बाद उम्र के ६० वर्ष पूर्ण होने पर हर माह 3,000 रु. निवृत्ति वेतन मिलेगा. इस योजना में हिस्सा लेने वाले किसान आपले सरकार सेवा केंद्र व्दारा पंजीयन करें. इस वक्त उन्हें कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ेगा जिसके लिए प्रति लाभार्थी 30 रुपए सीएससी केंद्र चालक को मिलेंगे. इससे पूर्व पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी भी इस योजना के लिए पात्र है. इस योजना के लिए अपनी किश्त हर माह, 3 माह, ४ माह या ५ माह की भर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए किसान, ग्रामसेवक, पटवारी, कृषि सहायक से संपर्क करने का आह्वान भी एसडीएम मुकेश चव्हाण व तहसीलदार शीतल रसाल ने किया है.

गलतफहमी दूर करें

इस योजना के तहत फिलहाल ६० वर्ष या इससे अधिक उम्र वाले किसानों को आजसे ही 3 हजार रुपए पेंशन का लाभ मिलेगा ऐसी गलतफहमी होने की बात सामने आयी है. किंतु यह योजना केवल १८ से ४० उम्र गुट के पात्र अल्पभुधारक किसानों के लिए है. यह किसानों की उम्र जब ६० वर्ष होगी तब उन्हें हर माह 3 हजार रुपए पेंशन मिलेगी.