8 को होगा जि.प. अध्यक्ष, उपाध्यक्ष का चुनाव

बुलढाना. मिनी मंत्रालय कहे जानेवाली जिला परिषद के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष के लिए 8 जनवरी को चुनाव होंगे. इस चुनाव हेतु स्थानीय जि.प. के शिवाजी सभागृह में विशेष सभा का आयोजन किया गया. इस संदर्भ में

बुलढाना. मिनी मंत्रालय कहे जानेवाली जिला परिषद के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष के लिए 8 जनवरी को चुनाव होंगे. इस चुनाव हेतु स्थानीय जि.प. के शिवाजी सभागृह में विशेष सभा का आयोजन किया गया. इस संदर्भ में जि.प. सदस्यों को तहसीलदार के माध्यम से नोटिस जारी की गयी. यह जानकारी जिलाधिकारी सुमन चंद्रा ने दी. विगत कुछ दिनों से जिला परिषद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष पदों के चुनाव की ओर जिले का ध्यान आकर्षित हुआ है. प्रशासकीय स्तर पर इस चुनाव की तैयारियां की जा रही है. जिला परिषद में भाजपा तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस का गठबंधन है. वर्तमान में अध्यक्ष पद भाजपा तथा उपाध्यक्ष पद राष्ट्रवादी के पास है. माह भर पहले राज्य में महाविकास आघाड़ी के रुप में नया राजनीतिक समीकरण हुआ है. जिसके चलते जिला परिषद में भी महाविकास आघाड़ी का प्रयोग होने के संकेत प्राप्त हो रहे है.

31 दिसंबर को हुए पंचायत समिति सभापति, उप सभापति के चुनाव में भी यह चित्र देखने को मिला था. दो पंचायत समिति छोड़ अन्य स्थानों पर महाविकास आघाड़ी ने जीत हासिल की है. यह देखते हुए जिला परिषद में भी महाविकास आघाड़ी का ही बोलबाला रहेगा. जि.प. के कुल 60 सदस्यों में से 24 भाजपा, 13 कांग्रेस, 10 शिवसेना, 8 राष्ट्रवादी कांग्रेस, 2 भारिप-बमसं तथा 2 निर्दलीय इस तरह का पक्षीय बलाबल है.

जिस पार्टी के स्थान ज्यादा उस पार्टी को अध्यक्ष पद, इस सूत्र के अनुसार महाविकास आघाड़ी में कांग्रेस के खाते में जिला परिषद अध्यक्ष पद जाने के ज्यादा चान्सेस है. जबकि उपाध्यक्ष पद के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस अधिक आग्रहित रही है. जिससे शिवसेना को सभापति पदों पर ही संतुष्ट रहना पड़ सकता है. अध्यक्ष महिला खुला प्रवर्ग के लिए आरक्षित है. जि.प. में 60 सदस्यों में 33 महिलाएं सदस्य है. उसमें भी कांग्रेस की 13 सदस्यों में से 9 महिला सदस्य है. अब इनमें से जिला परिषद अध्यक्ष पद पर कौन विराजमान होता है, इस पर सबकी नजरे गढी हुयी हैं.