अत्याधुनिक युग में स्टेट बैंक की लिंक फेल

लोणार. तहसील के हिरवड स्थित भारतीय स्टेट बैंक शाखा की इंटरनेट सेवा पिछले कुछ दिनों से तकनीकी कारणों से चर्चा में है. कारण बैंक के ग्राहकों को इंटरनेट के अभाव में असुविधा का सामना करना पड़ रहा है.

लोणार. तहसील के हिरवड स्थित भारतीय स्टेट बैंक शाखा की इंटरनेट सेवा पिछले कुछ दिनों से तकनीकी कारणों से चर्चा में है. कारण बैंक के ग्राहकों को इंटरनेट के अभाव में असुविधा का सामना करना पड़ रहा है. जिसके कारण व्यवहार कारोबार ठप होने से ग्राहक परेशान है. उक्त असुविधा तत्काल दूर कर कर ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान किए जाने की मांग की जा रही है. तहसील के हिरवड व परिसर के छोटे बड़े ग्रामों के हजारों नागरिकों के खाते हिरवड गांव स्थित बैंक में है. परिसर के किसान, कर्मचारी, वृद्ध तथा शालेय विद्यार्थी, बचत गुट, व्यापारी बैंकिंग आदि विविध व्यवहार हेतु बैंक में आते है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से बैंक की इंटरनेट सेवा में तकनीकी दिक्कतों के चलते बैंक ग्राहकों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है.

इस अत्याधुनिक युग में जहां सरकार द्वारा कैश लेस कारोबार करने का आवाहन किया जा रहा है वहीं भारतीय स्टेट बैंक में इंटरनेट सेवा ठप होने से कॅशलेस व्यवहार तो दूर बिना कॅशलेस वाले कार्य भी बैंक शाखा में नहीं किए जा रहे है. इंटरनेट असुविधा के कारण ग्राहकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है व पिछले लगातार 4 दिनों से इंटरनेट सेवा के अभाव में बैंक शाखा में व्यवहार ठप दिखाई दे रहे है. उक्त असुविधा का सर्वाधिक परेशानी व्यापारी वर्ग को सहन करनी पड़ रही है.

इस कारण हिरवड गांव में ही एक मात्र भारतीय स्टेट बैंक शाखा है व व्यापार हेतु हर दिन हजारों, लाखों रुपये का ट्रान्सेक्शन व्यापारी वर्ग को करना पड़ता है. लेकिन इंटरनेट के अभाव में उक्त ट्रान्सेक्शन करना मुश्किल है. बार बार लिंक फेल होने से बैंक कर्मचारी भी परेशान हो गए है. साथ ही ग्राहकों की बूरी हालत है. इसी लिए बैंक शाखा में इंटरनेट की बेहतर व्यवस्था की जाएं, ऐसी मांग ग्राहकों द्वारा की जा रही है.

बैंक प्रशासन तत्काल उपाययोजना करें. राज्य सरकार द्वारा हाल ही में महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज योजना की घोषणा की गई. उक्त योजना का लाभ किसानों को मिलने हेतु किसानों को कर्ज खाते से आधार कार्ड व पैन कार्ड जोड़ना आवश्यक है. उक्त आधार व पैन कार्ड जोड़ने हेतु किसान वर्ग हररोज बैंक आ रहे है किंतु लिंक फेल होने के कारण हर रोज किसानों को निराश होकर बैंक से वापस लौटना पड़ रहा है. यदि यहीं स्थिति रही तो किसान वर्ग अपने कर्ज खाते से आधार व पैन कोर्ड कैसे जोड़ पाएंगे, यह सवाल उठ रहा है. इसलिए प्रशासन इस गंभीर समस्या की ओर ध्यान देकर उपाययोजना करें.