Indian Embassy to start printing passports for needy Indians in Netherlands
File

बुलढाना. विदेशों में जाने के लिए हर भारतीय नागरिक को पासपोर्ट जरुरी होता है. ऐसे में बुलडाणा के लोगों को पासपोर्ट बनाने के लिए सैकड़ों किलोमीटर दूर नागपुर जाना पड़ता था. जिसे देखते हुए बुलडाणा के

बुलढाना. विदेशों में जाने के लिए हर भारतीय नागरिक को पासपोर्ट जरुरी होता है. ऐसे में बुलडाणा के लोगों को पासपोर्ट बनाने के लिए सैकड़ों किलोमीटर दूर नागपुर जाना पड़ता था. जिसे देखते हुए बुलडाणा के सांसद प्रतापराव जाधव के प्रयासों से अब जल्द ही बुलडाणा में पासपोर्ट कार्यालय शुरू किया जाएगा. इस फैसले से बुलडाणा जिले के लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है.

धार्मिक यात्राओं से लेकर शैक्षिक, पर्यटन तथा विभिन्न कारणों से कई लोगों को विदेशों में जाना पड़ता है. लेकिन विदेश में जाने के लिए पासपोर्ट अनिवार्य होता है. बुलडाणा जिले से हर वर्ष कई लोगों को विदेश विभिन्न कारणों से जाना पड़ता है. पासपोर्ट बनवाने के लिए उन लोगों को बुलडाणा से करीब 350 किलोमीटर दूर नागपुर स्थित पासपोर्ट कार्यालय जाना पड़ता है. जिससे लोगों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है. इसलिए बुलडाणा में एक पासपोर्ट कार्यालय की मांग पिछले कई वर्षों से उठ रही थी. इस मांग को देखते हुए सांसद प्रतापराव जाधव ने विदेश मंत्रालय की ओर बुलडाणा में पासपोर्ट कार्यालय देने हेतु बार-बार मांग की.

गौतम चिंचवडे ने किया निरीक्षण
इस मांग पर संज्ञान लेते हुए विदेश मंत्रालय ने जून-2018 में इस ओर काम शुरू किया. जुलाई महिने में पासपोर्ट अधिकारी गौतम चिंचवडे ने बुलडाणा पोस्ट आफिस की जांच कर जगह को निश्चित किया. इस प्रस्ताव को अब अंतिम रुप दिया गया है, जिस पर अभी काम जारी है. जल्द ही बुलडाणा में पासपोर्ट कार्यालय कार्यान्वित होगा, ऐसी जानकारी सांसद प्रतापराव जाधव ने दी है.