बुलढाना व जलगांव जिले के सिंचाई प्रकल्प को गति दें

खामगांव. प्रकल्पग्रस्तों का पुनर्वास कर बुलढाना व जलगांव जिले के सिंचाई प्रकल्प को गति देकर काम पूरा करने की मांग पूर्व उद्योग मंत्री भारत बोंद्रे ने की. उपलब्ध कराएं निधि उन्होंने पत्र परिषद में

खामगांव. प्रकल्पग्रस्तों का पुनर्वास कर बुलढाना व जलगांव जिले के सिंचाई प्रकल्प को गति देकर काम पूरा करने की मांग पूर्व उद्योग मंत्री भारत बोंद्रे ने की.

उपलब्ध कराएं निधि
उन्होंने पत्र परिषद में कहा कि बुलढाना व जलगांव जिले के किसानों को लाभदायी साबित होने वाला जिगांव प्रकल्प, कुर्हा वडोदा उपसा व बोदवड उपसा सिंचाई योजना के बड़े प्रकल्प के माध्यम से करीबन १ लाख ८० हजार हेक्टेयर क्षेत्र सिंचाई क्षेत्र में आनेवाला है. इसमें से जिगांव प्रकल्प का ११ तहसील के किसानों को लाभ होने वाला है. प्रकल्प के अंतर्गत कुर्हा वडोदा प्रकल्प का काम निधि के अभाव के कारण काम धीमी गति से चल रहा है. इसलिये इस प्रकल्प के लिए शीघ्र निधि उपलब्ध कराई जाए. साथ ही बोदवड सिंचाई प्रकल्प का भूमिपूजन पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के हाथों हुआ था जिसे आज १० साल पूरे हो रहे हैं. किंतु अभी भी काम को शुरुआत नहीं हुई है.

प्रकल्प का काम पूरा नहीं होने से सिंचाई की सुविधा नहीं मिल रही है. इस कारण स्थानीय किसानों में असंतोष निर्माण हुआ है. वैसे भी इस क्षेत्र में हमेशा कम बारिश होने के कारण प्रकल्प शीघ्र गति से पूरा होना जरुरी है. इन तीनों प्रकल्प के लिये निधि उपलब्ध कराई जाए. साथही बुलढाना जिले के खडकपुर्णा, जिगांव, बोदवड व कुर्हा वडोदा इन सिंचाई योजनाओं का सौर उर्जा योजनाओं में समावेश किया जाये जिस से भविष्य में स्थानीय किसानों को बिजली बिल से मुक्ती मिलेंगी. पत्र परिषद को देवेंद्र देशमुख, संगीतराव भोंगल उपस्थित थे.