खाद व बीज के दाम कम करे अन्यथा बैठा सत्यग्रह

बुलढाना. खरीफ की बुआई का नियोजन किसानों द्वारा किया जा रहा है, किंतु खाद व बीज के दाम बढ़ने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. खाद व बीज के बढ़े हुए दाम तत्काल कम कर किसानों को राहत

बुलढाना. खरीफ की बुआई का नियोजन किसानों द्वारा किया जा रहा है, किंतु खाद व बीज के दाम बढ़ने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. खाद व बीज के बढ़े हुए दाम तत्काल कम कर किसानों को राहत पहुंचाए अन्यथा जिला कृषि अधीक्षक कार्यालय में बैठा सत्यग्रह किया जाएगा. यह चेतावनी स्वाभिमानी किसान संगठन ने गुरुवार को जिला प्रशासन को एक ज्ञापन द्वारा दी.

इस ज्ञापन में संगठन ने आरोप लगाया है कि, जिले में पिछले पांच सालों से किसानों के उत्पाद को अच्छा दाम नहीं दिया जा रहा, बेमौसम बारिश के कारण किसानों पर पहले ही कर्ज चढ़ा हुआ है. अब किसान इन दिनों खरीफ की बुआई की तैयारी में जुटा है.

बुआई के लिए नहीं है राशि
इन किसानों के पास बुआई के लिए रुपए भी नहीं है, उधारी कर यह किसान बुआई की तैयारीयां कर रहे है. वही दूसरी ओर सरकार की ओर से खाद व बीज के दाम बढ़ा दिए गए है. एक तो सरकार किसानों केउत्पाद को अच्छा दाम नहीं दे रही वहीं अब दाम बढ़ाकर किसानों को लूटने का काम किया जा रहा है. पहले ही महंगाई की चोट व अब उसमें यह हाल जिससे किसान तंग आ गया है. इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरकार तत्काल इन दामों में कमी लाए अन्यथा स्वाभिमानी किसान संगठन की ओर से कृषि केंद्र पर हमला कर बिक्री रोक देगी व जिला कृषि अधीक्षक अधिकारी कार्यालय में बैठा सत्याग्रह करेगी यह चेतावनी दी.

ज्ञापन पर पश्चिम विदर्भ प्रमुख राणा चंदन, शेख रफीक शेख करीम, अनील पडोल, हरिभाउ उंबरकर, समाधान धंदर, मिस्कीन शाह, लतीफ चौधरी, बादशाह खान आदि के हस्ताक्षर है.