बुलढाना में लड़कियों ने भरी उड़ान

बुलढाना. महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से कक्षा 12 वीं परीक्षा के नतीजे आज दोपहर घोषित किए गए. अमरावती संभाग में इस साल बुलढाना का परिणाम अन्य जिलों से अच्छा रहा.

बुलढाना. महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से कक्षा 12 वीं परीक्षा के नतीजे आज दोपहर घोषित किए गए. अमरावती संभाग में इस साल बुलढाना का परिणाम अन्य जिलों से अच्छा रहा. बुलढाना जिले का परिणाम 89.75 प्रतिशत घोषित किया गया, तथा जिले में इस परीक्षा में भी लड़कियों ने ही बाजी मार ली, जिससे छात्राओं में उत्साह का वातावरण है. विदित हो कि, पिछले साल भी 12 वीं की परीक्षा में लड़कियों ने ही बाजी मारी थी.

इस साल संभाग में वाशिम जिले के छात्रों का परिणाम सबसे अच्छा 91. 55 साबित हुआ है जिससे संभाग में वाशिम का दबदबा बना है. द्वितीय क्रमांक पर बुलढाना जिले ने अपना दावा किया है. जिले का परिणाम इस साल 89.75 घोषित किया गया है. अमरावती जिला इस बार फिसड्डी साबित हुआ है. अमरावती जिले का इस साल पांचवां क्रमांक है. अमरावती का परिणाम कुल 84.49 है. तृतीय क्रमांक पर 87.42 प्रतिशत के साथ अकोला बना है. यवतमाल जिले को 86.73 के साथ चौथा क्रमांक हासिल हुआ है.

जिले में इस साल कुल 31,101 छात्र छात्राओं ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था. जिनमें से 31,080 ने परीक्षा दी. इस परीक्षा में कुल 27,895 परीक्षार्थी सफल हुए. सफल होने वाले में छात्रों की संख्या 15, 475 व छात्राओं की संख्या 12, 420 है. प्रतिशत में इस बार भी छात्राओं ने छात्रों से बाजी मार ली है जिससे छात्राओं में उत्साह देखने को मिल रहा है.

बुलढाना की परंपरा कायम
विदित हो कि, साल 2017 में बुलढाना जिला संभाग में अव्वल था. साल 2018 में वाशिम ने इस अव्वल क्रमांक पर वर्चस्व स्थापित कर अधिकार जमाया था तथा, बुलढाना जिले को दूसरे क्रमांक पर ही संतोष जताना पड़ा था. इस साल भी वाशिम व बुलढाणा जिले ने अपनी अपनी परंपरा कायम रखी है. अमरावती संभाग में वाशिम क्रमांक एक पर पहुंचा है व बुलढाना द्वितीय क्रमांक पर है.