रेनवॉटर हार्वेस्टिंग: नप ने उठाए महत्त्वपूर्ण कदम

चिखली. चिखली नगर परिषद की अध्यक्षा सौ. प्रिया कुणाल बोन्द्रे ने रेनवाटर हार्वेस्टिंग के लिये कड़े कानून की आवश्यकता इस विषय को गंभीरता से लेते हुए सूखे से निपटने हेतु रेनवॉटर हार्वेस्टिंग के लिये

चिखली. चिखली नगर परिषद की अध्यक्षा सौ. प्रिया कुणाल बोन्द्रे ने रेनवाटर हार्वेस्टिंग के लिये कड़े कानून की आवश्यकता इस विषय को गंभीरता से लेते हुए सूखे से निपटने हेतु रेनवॉटर हार्वेस्टिंग के लिये महत्वपूर्ण कदम उठाकर कर्तव्यदक्ष अध्यक्ष होने का प्रमाण दिया है.

सूखे से निपटने मिलेगी सहायता
सोमवार को न.प. की आमसभा में प्रिया बोन्द्रे की अध्यक्षता में रेनवॉटर हार्वेस्टिंग का विषय काफी चर्चा में रहा. इस वक्त न.प. के सभी निर्माणों पर रेनवॉटर हार्वेस्टिंग का प्रयोजन हो इस विषय का अनुमोदन निर्माण सभापति डॉ. प्रकाश शिंगणे ने किया जिस पर सूचक अनुमोदक न.प. उपाध्यक्ष वजीरा बी शेख ने किया और यह प्रस्ताव तुरंत पारित हो गया. इस विषय में जनता में जागरूकता निर्माण कर वे रेनवॉटर हार्वेस्टिंग का प्रयोजन कर सूखे से निपटने में सहयोग देने हेतु जनता को आकर्षित करने के लिए मालमत्ता टैक्स में भारी छूट का प्रयोजन करने हेतु अनुमोदक विरोधी पक्ष नेता प्रा.राजू गवई ने करने पर सूचक अनुमोदक जलापूर्ति सभापति गोपाल देव्हडे ने किया. न.प. के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति रेनवॉटर हार्वेस्टिंग का प्रयोजन करेगा उन्हें आजीवन मालमत्ता टैक्स में 5 प्रतिशत की भारी छूट दिए जाने का प्रस्ताव भी पारित हुआ.

संपत्ति टैक्स में छूट
नगराध्यक्ष बोन्द्रे ने कहा कि, न.प.प्रशासन का यह महत्वपूर्ण कदम है. सूखे को लेकर हम काफी गंभीर है. इसी सप्ताह न.प. के सभी निर्माणों पर रेनवॉटर हार्वेस्टिंग का प्रयोजन किया जाएगा. जो व्यक्ति रेनवॉटर हार्वेस्टिंग का ठोस प्रयोजन करेगा उन्हें आजीवन न.प. के मालमत्ता टैक्स में 5 प्रतिशत तक कि छूट दी जा रही है. इसी तरह शहर के जामवंती नदी के गहराईकरण में न.प. प्रशासन भी महत्वपूर्ण योगदान देकर उसे पूर्ण रूप दे रहा है. ताकि बरसात के पानी का ज्यादा से ज्यादा रिसाव जमीन में होकर किसानों को भी इसका लाभ मिल सके.रेनवॉटर हार्वेस्टिंग का प्रयोजन करते वक्त किसी भी तरह की दिक्कत या सहायता की आवश्यकता होने पर न.प. के सभी अभियंताओं ने अपनी ओर से मार्गदर्शन कर सहायता करने का आदेश दिया है.