51,514 MT of fertilizer available, adequate supply of fertilizer for farmers

    • दिशा हेल्पलाइन का उपक्रम

    बुलढाना. बुआई के दिनों में लाकडाउन की समयावधि बढ़ने से दिक्कत में आए किसानों के लिए जि.प. सदस्य एड.जयश्री शेलके की संकल्पना से ‘दिशा हेल्पलाइन’ ने सीधे किसानों के खेतों में खाद उपलब्ध करावाकर देने का उपक्रम शुरु किया है. किसानों की मांग के अनुसार उन्हें खेतों में, गांव में खाद उपलब्ध करावाकर दिया जा रहा हैं. हाल ही में तहसील के खेर्डी, रुईखेड़ टेकाले, सव, येलगांव के किसानों को खाद उपलब्ध करावाकर दिया गया है.

    इस उपक्रम को किसानों का बेहतर प्रतिसाद मिल रहा हैं. विगत वर्ष से कोरोना महामारी के कारण दिक्कत में आए नागरिकों की मदद के लिए प्रदेश कांग्रेस की महिला महासचिव तथा जि.प. सदस्य एड.जयश्री शेलके की संकल्पना से ‘दिशा हेल्पलाइन’ शुरु की है. तब से लगातार विविध प्रकार से ‘दिशा’ का मददकार्य शुरू हैं. कई नागरिकों को इस माध्यम से मदद की गई.

    इस दौरान बुआई के दिनों में किसानों को राहत देने के लिए घरपहुंच खाद उपलब्ध करावाकर देने का उपक्रम चलाया जा रहा हैं. अभी लाकडाउन शुरू होने से यातायात में दिक्कतें आ रही हैं. किसान बुआई के लिए लगने वाले सामग्री खरेदी करने हेतु जा नहीं पा रहे हैं. दूकानों के विशिष्ट समय हसेपे ये उस समय में खरेदी के लिए जाना पड़ता हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए दिशा हेल्पलाइन व्दारा घरपहुंच खाद उपलब्ध करावाकर दिया जा रहा हैं.

    जिस कारण पहले पंजीयन करनेवाले किसानों को कम दाम में खाद मिल रहा है. उनका परिवहन खर्च भी बच रहा हैं. विगत साल से कोरोना के कारण सभी को गंभीर परिस्थिति का सामना करना पड़ रहा है़. किसानों को भी कई समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं. उसी में दो से तीन दिन पहले हुई मान्सून पूर्व बारिश से नुकसान होने से किसान दिक्कत में आए हैं. 

    500 बैंग की आपूर्ति 

    कोरोना काल में दिशा हेल्पलाइन के माध्यम से शुरु किए गए घरपहुंच खाद उपक्रम को किसानों का बेहतर प्रतिसाद मिल रहा हैं. आज तक इस उपक्रम द्वारा किसानों को 500 बैग खाद उनके खेतों में, गांव में पहुंचाया गया है. किसानों की मांग के अनुसार उन्हें खाद उपलब्ध करावाकर दिया जा रहा हैं.