Cement Road Cracked

    Loading

    • पूर्व विधायक दिलीप कुमार सानंदा

    खामगांव. बालापुर मोड़ से नांदुरा बाईपास तक राष्ट्रीय महामार्ग विस्तारीकरण का काम यह निम्न स्तर का हुआ है. संबधित ठेकेदार ने मनमानी तरीके से काम करने से दोषपूर्ण रास्ता निर्माण कार्य होकर रास्ते पर करीब दस से बारा जगह पानी जमा हो रहा हैं. जिस कारण वाहन धारक एवं नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं.

    घुमावदार सड़क बनाने से रास्ते पर कई हादसे भी हो रहे हैं, जिससे नांदुरा मार्ग सीमेंट रोड के खराब कार्य के संबंध में स्पेशल ऑडिट की मांग करूंगा, यह जानकारी पूर्व विधायक दिलीप कुमार सानंदा ने दी हैं. इस रास्ते के निर्माण कार्य के बारे में दिलीप कुमार सानंदा ने बताया कि, खामगांव शहर से जानेवाले बालापुर मोड से नांदुरा मार्ग तक राष्ट्रीय महामार्ग के विस्तारीकरण का काम यह 52 करोड़ रू. की लागत से किया जा रहा है.

    इसमें से करीब 45 करोड़ रू. इस रास्ते के काम पर खर्च हुए हैं. यह काम शुरू था उस समय कई नागरिकों ने रास्ता एवं नाली निर्माण कार्य के संबंध में मेरे पास शिकायतें की थी. इसी तरह ठेकेदार ने समय के भीतर रास्ते का काम न करने के कारण राष्ट्रीय महामार्ग के तांत्रिक महाप्रबंधक वी.टी. ब्राह्यणकर समेत वरिष्ठों की ओर शिकायतें की गयी थी. जिस कारण संबधित ठेकेदार को पांच करेाड़ रू. का जुर्माना भी हुआ हैं. नापजोख शिट के पैसे भरने के बाद भी नापजोख शिट नहीं मिली है.

    इस लिए ठेकेदार ने नजूल शिट नुसार इस रास्ते के काम किए हैं. इस रास्ते पर कई जगह पानी जमा हो रहा हैं, नाली का काम भी निकृष्ट हुआ हैं, अनेक मोड का रास्ता बना है, इस रास्ते पर हादसे होकर कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी हैं. ठेकेदार ने सीमेंट रास्ते का काम करते समय तकनीकी दृष्टि से एवं सुरक्षा नियमों का पालन नहीं किया है.

    करार नुसार जनवारी 2021 से अगले चार साल तक इस रास्ते की देखभाल दुरूस्ती करने की जिम्मेदारी एवं सदोष सीमेंट रास्ता एवं नाली निर्माण कर दूरूस्त करने की जिम्मेदारी भी संबधित ठेकेदारी की हैं. लेकिन सदोष कामों की उचित पध्दति से दूरूस्ती कराकर लेने के संबंध में राष्ट्रीय महामार्ग के तांत्रिक प्रबंधक ब्राह्यणकर को सूचना दी गई हैं. उस रास्ते का स्पेशल ऑडिट करवाकर दोषियों पर कार्रवाई हो, इस संबंध में संबंधित मंत्री महोदय एवं वरिष्ठों की ओर मांग की जाएगी.

    ऐसी पूर्व विधायक दिलीपकुमार सानंदा ने बताया हैं. उसी तरह अंदाजन सात कि.मी. के इस रास्ते के समीप रहने वाले नागरिक एवं व्यावसायियों को इस रास्ते के काम के संदर्भ में कुछ शिकायत होने पर उन्होंने फोटोग्राफ एवं पूरी जानकारी समेत शिकायत जनसंपर्क कार्यालय में लाकर दें, ऐसा आहवान भी पूर्व विधायक सानंदा ने किया.