रिलायंस रिटेल में आया 8वां विदेशी निवेश

  • ADIA करेगी 5512 करोड़ रुपए निवेश

मुंबई. शीर्ष उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में निवेश की बौछार हो रही है. रिलायंस जियो के बाद अब इसकी खुदरा कारोबार अनुषंगी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ( RELIANCE RETAIL VENTURES ) में विदेशी निवेशक इन्वेस्ट करने के लिए दौड़ लगा रहे हैं. मंगलवार को अबू धाबी निवेश प्राधिकरण (एडीआईए) ने 1.20 प्रतिशत इक्विटी के लिये 5,512 करोड़ रुपए निवेश की घोषणा की.  रिलायंस रिटेल  में यह 8वां निवेश प्रस्ताव है. एडीआईए का निवेश रिलायंस रिटेल की  4.28 लाख करोड़ रुपये की प्री-मनी इक्विटी वैल्यू पर हुआ है.

अब तक 37,710 करोड़ रुपए निवेश

एडीआईए के निवेश के साथ रिलायंस रिटेल में एक माह के भीतर 8 निवेशकों के 8 निवेश प्रस्तावों से 8.48 प्रतिशत के लिए 37,710 करोड़ रुपए निवेश आ चुका है. रिलायंस रिटेल के वैश्विक निवेशकों में सिल्वर लेक, केकेआर, जनरल अटलांटिक,मुबाडला, जीआईसी और टीपीजी शामिल हैं. सिल्वर लेक.के 2 निवेश प्रस्ताव हैं. रिलायंस रिटेल ने हाल ही में देश के खुदरा कारोबार में तीन दशक से अधिक समय तक जमे फ्यूचर समूह का 24713 करोड़ रुपए में अधिग्रहण किया था.

4 दशकों का वैश्विक मजबूत ट्रैक रिकार्ड : मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने एडीआईए के निवेश पर कहा कि हम अबूधाबी की कंपनी के वर्तमान निवेश और लगातार साथ देने से प्रसन्न हैं और उसके 4 दशकों के वैश्विक मजबूत ट्रैक रिकार्ड के रिलायंस रिटेल को लाभ की आशा करते हैं. एडीआईए का यह निवेश रिलायंस इंडस्ट्रीज की सुदृढ़ता और संभावनाओं के साथ व्यवसाय कारोबार के क्षेत्र में समग्र बदलाव की पहल को  दर्शाता है.