कोरोना के दौरान Apple की नौ यूनिट्स चीन से भारत में हुईं शिफ्ट: रविशंकर प्रसाद

नई दिल्ली: केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना तकनीक और कानून व न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने बेंगलुरु टेक समिट (Bengaluru Tech Summit) के 23वें एडिशन के उद्घाटन सत्र में कहा कि, आईफोन (iPhone) निर्माता कंपनी एप्पल (Apple) बड़े स्तर पर भारत में कारोबार के लिए आई है। प्रसाद ने कहा कि, एप्पल की नौ ऑपरेटिंग यूनिट्स चीन से भारत में शिफ्ट हुई हैं। उन्होंने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग की दुनिया वैकल्पिक जगह की तलाश कर रही थी।

प्रसाद ने कहा, “महामारी के दौरान, हम हमारी उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना लेकर आए। मुझे यहां बताते हुए खुशी हो रही है कि बड़े वैश्विक और भारतीय मोबाइल फोन निर्माताओं ने करीब 11,000 करोड़ रुपये निवेश किये हैं और आने वाले पांच वर्षों में 10.50 लाख करोड़ रुपये मूल्य के मोबाइल फोन्स बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

पीएम मोदी ने किया तक समिट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिए इस सम्मेलन का शुभारंभ किया और कहा, “टेक्नोलॉजी ने मानवीय गरिमा को बढ़ाने का काम किया है। मौजूदा वक्त में लाखों किसान एक क्लिक पर वित्तीय सहायता समेत जरूरी जानकारी हासिल कर पाते हैं। यह सब टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही संभव हो सका है।” 

पीएम ने आगे कहा, “पांच साल पहले हमने डिजिटल इंडिया की शुरुआत की थी. मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इसे सरकार की किसी सामान्य पहल की तरह नहीं देखा जा रहा है. डिजिटल इंडिया जीवनशैली बन गया है, खासकर उन लोगों की जो गरीब और हाशिए पर हैं तथा जो सरकार में हैं।”