Biocon will list biosimilar unit in next 2-3 years

बायोकॉन लिमिटेड ने सोमवार को एक वक्तव्य में कहा है कि उसकी अनुषंगी कंपनी बायोकॉन फार्मा लिमिटेड और डीकेएसएच बिजनेस यूनिट हेल्थकेयर के बीच इस संबंध में समझौता हुआ है।

नयी दिल्ली. जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बायोकॉन ने सिंगापुर और थाइलैंड में अपने सात जेनरिक उत्पादों के वितरण के लिये डीकेएसएच के साथ समझौता किया है। डीकेएसएच बाजार विस्तार सेवाएं देने वाली कंपनी है। बायोकॉन लिमिटेड ने सोमवार को एक वक्तव्य में कहा है कि उसकी अनुषंगी कंपनी बायोकॉन फार्मा लिमिटेड और डीकेएसएच बिजनेस यूनिट हेल्थकेयर के बीच इस संबंध में समझौता हुआ है। समझौते के तहत डीकेएसएच को बायोकॉन की सात जेनरिक फार्मूलेशंस के पंजीकरण और वाणिज्यिकरण के वास्ते विशिष्ट लाइसेंस प्राप्त होगा। वह इन दवा फार्मूलेशंस की बायोकॉन के ब्रांड नाम के तहत सिंगापुर और थाइलैंड में बिक्री करेगी।

बायोकॉन ने कहा कि डीकेएसएच समझौते के तहत बायोकॉन फार्मा के लिये विपणन और बिक्री के साथ ही लॉजिस्टिक्स व्यवस्थाओं को भी देखेगी। इससे वह कंपनी के बिक्री कारोबार को बढ़ाने और उसके चिकित्सा एवं औषधि चैनल को मजबूत बनाने में भी मदद करेगी। बायोकॉन के सीईओ और प्रबंध निदेशक सिद्धार्थ मित्तल ने कहा, ‘‘इस गठबंधन से हम गंभीर बीमारियों के लिये उच्च गुणवत्ता की जेनरिक दवाओं को सस्ते दाम पर उपलब्ध कराने की मरीजों की जरूरतों को पूरा कर पायेंगे और साथ ही क्षेत्र में अपनी मौजूदगी भी बढ़ा सकेंगे।”

वहीं डीकेएसएच के वैश्विक बिजनेस यूनिट हेल्थकेयर के प्रमुख बिजय सिंह ने कहा, ‘‘डीकेएसएच एशियाई क्षेत्र में मरीजों को सबसे बेहतर स्वास्थ्य सेवा तक पूरी कुशलता के साथ विश्वसनीय पहुंच सुनिश्चित करने में मदद करता है। इसके साथ ही गुणवत्ता, अनुपालन और प्रौद्योगिकी पर भी उसका हरसंभव जोर रहता है।”(एजेंसी )