Cement Prices Reaching New Height

  • 20 से 25 रुपए की मूल्य वृद्धि, 400 रुपए तक पहुंचे रिटेल दाम

Loading

मुंबई. सीमेंट बाजार (Cement Market) में कीमतें बेलगाम होती जा रही है। इंफ्रा (Infrastructure) और हाउसिंग परियोजनाओं (Housing Projects) की भारी मांग को देख सभी सीमेंट कंपनियों (Cement Companies) ने फिर मूल्य वृद्धि कर दी है। कंपनियों ने 20 से 25 रुपए प्रति बैग बढ़ाने की घोषणा की है। यह विगत दो महीनों में तीसरी मूल्य बढ़ोत्तरी है। अब सीमेंट की रिटेल कीमतें 380 से 400 रुपए की ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गयी हैं।

जबकि पिछले साल मार्च में भाव 310-320 रुपए थे। इस तरह सीमेंट करीब 30% महंगी हो चुकी है। ऊंचे मूल्यों के बावजूद माल की भारी किल्लत भी है। जिससे भाव और बढ़ने की आशंका है। सीमेंट की महंगाई बिल्डरों और ठेकेदारों के लिए चिंता का सबब बन रही है।

सीमेंट की भारी शॉर्टेज

वितरकों का कहना है कि कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंचाने के बावजूद कंपनियां माल की आपूर्ति भी कम कर रही हैं। जिससे बाजार में सीमेंट की भारी शॉर्टेज हो रही है। होलसेल (नॉन-ट्रेड) में तो बड़ी कंपनियों ने ऑर्डर लेने ही बंद कर दिए हैं और रिटेल (ट्रेड) में भी ऑर्डर पश्चात 4-5 दिन बाद सप्लाई की जा रही है। होलसेल में सीमेंट कंपनियां बिल्डरों (Builders) और ठेकेदारों (Contractors) को सीधे सप्लाई करती हैं और होलसेल दाम हमेशा कम होते हैं, जो वर्तमान में 25 से 35 रुपए कम यानी 350-365 रुपए की रेंज में हैं। चौतरफा मांग को देखते हुए बड़ी कंपनियां होलसेल में कम भाव पर माल बेचने से कतरा रही हैं।

बढ़ती उत्पादन लागत

एक सीमेंट कंपनी के अधिकारी का कहना है कि देश भर में केंद्र और राज्य सरकारों की सार्वजनिक इंफ्रा परियोजनाओं के साथ-साथ अफोर्डबल हाउसिंग सेक्टर में सीमेंट की भारी खपत हो रही है और मांग लगातार बढ़ रही है। इसके अलावा ईंधन के रूप में इस्तेमाल होने वाले पेट्रोलियम कोक (Petroleum Coke) और डीजल (Diesel) के भाव बढ़ने से सीमेंट की उत्पादन लागत बढ़ रही है। जहां पिछले तीन महिनों में पेटकोक 34% महंगा हुआ है, वहीं डीजल 9% महंगा हो चुका है। इस वजह से कंपनियों को मूल्य वृद्धि करनी पड़ रही है।    

सबसे महंगी अल्ट्राटेक, अंबुजा, एसीसी

महानगर के रिटेल बाजारों में सबसे महंगी अल्ट्राटेक, अंबुजा और ACC बिक रही है। इनके दाम 390 से 400 रुपए (28% जीएसटी सहित) हो गए हैं। जबकि छोटे ब्रांडों में इंडिया सीमेंट, श्री सीमेंट, भारती, बिरला ए वन, वासवदत्ता, ओरियंट, लक्ष्मी के दाम 375 से 380 रुपए प्रति बैग (50 किलो) तक पहुंच गए हैं। परंतु इनका माल भी कम आ रहा है। बड़ी कंपनियों द्वारा ठेकेदारों और बिल्डरों के ऑर्डर नहीं लिए जाने से वे छोटी कंपनियों से सीधे माल खरीद रहे हैं।

15% बढ़ी सीमेंट ब्लॉक्स की कीमतें

इससे पहले नवंबर में सीमेंट के दाम अधिकतम 380 रुपए तक पहुंचे थे। बाद में सरकार की सख्ती से दिसंबर में कीमतों में कटौती की गई, परंतु फरवरी से कंपनियों ने फिर भाव बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। सीमेंट के साथ-साथ सीमेंट ब्लॉक (Cement Blocks) के दाम भी बढ़ाए जा रहे हैं। पिछले दो महीनों में सीमेंट ब्लॉक्स की कीमतों में करीब 15% तक की वृद्धि की गई है।

कीमतों में और वृद्धि की संभावना

सीमेंट और सीमेंट ब्लॉक के महंगा होने से आम उपभोक्ताओं के साथ बिल्डरों और ठेकेदारों की चिंता बढ़ती जा रही है। क्योंकि इससे उनकी परियोजनाओं में निर्माण लागत बढ़ रही है। सीमेंट ही नहीं स्टील भी महंगा होता जा रहा है। स्टील सरिया के दाम में 50% की भारी वृद्धि हो चुकी है। और जिस तरह देश भर में सीमेंट की भारी मांग निकल रही है, उसे देखते हुए वितरक और विश्लेषक कीमतों में और वृद्धि की संभावना जता रहे हैं।