commodity-exports-to-china-could-fall-by-usd-33-1-billion-in-2020-unctad-studycommodity-exports-to-china-could-fall-by-usd-33-1-billion-in-2020-unctad-study

कोरोना वायरस महामारी के चलते चीन को दुनिया भर से जिंसों के निर्यात में 2020 के दौरान 46 प्रतिशत या 33.1 अरब डॉलर तक की कमी हो सकती है।

संयुक्त राष्ट्र. कोरोना वायरस महामारी के चलते चीन को दुनिया भर से जिंसों के निर्यात में 2020 के दौरान 46 प्रतिशत या 33.1 अरब डॉलर तक की कमी हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (अंकटाड) की एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे में ऊर्जा उत्पाद, अयस्क और खाद्यान्न जैसी प्राथमिक वस्तुओं के निर्यात पर निर्भर अर्थव्यवस्थाओं के सामने गंभीर संकट पैदा हो सकता है।

अंकटाड के शोध में पाया गया कि चीन को जिंसों के वैश्विक निर्यात में 2020 के दौरान 15.5 अरब डॉलर से 33.1 अरब डॉलर तक कमी आ सकती है। यह आंकड़ा कोरोना वायरस महामारी से पहले के अनुमानों के मुकाबले 46 प्रतिशत कम है। रिपोर्ट के मुताबिक जिसों पर निर्भर विकासशील देशों को किए जाने वाले निर्यात में 2.9 अरब डॉलर से 7.9 अरब डॉलर तक कमी हो सकती है। शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक जिंस निर्यात में चीन का पांचवां हिस्सा है और वहां गिरावट से प्राथमिक वस्तुओं पर भारी असर होगा।

इस अध्ययन को करने वाले अंकटाड के अर्थशास्त्री मार्को फुग्गाजा ने कहा कि चीन में प्रभाव का आकलन करके सामान्य प्रवृत्तियों को समझा जा सकता है और इससे नीति-निर्माताओं को यह अनुमान लगाने में मदद मिलेगी कि वैश्विक स्तर पर क्या प्रभाव हो सकता है। उन्होंने कहा कि अंकटाड को अभी यूरोपीय संघ जैसे कुछ अन्य बड़े बाजारों के आंकड़ों का इंतजार है, ताकि अधिक व्यापाक विश्लेषण किया जा सके। (एजेंसी)