कोरोना संकट का लैंक्‍सेस के कारोबार पर खास असर नहीं

Loading

पहली तिमाही में केवल 2% घटा कारोबार

मुंबई. कोरोनो वायरस महामारी के कारण विकट आर्थिक माहौल के बावजूद स्पेशल्टी केमिकल्स कंपनी लैंक्‍सेस कैलेंडर वर्ष 2020 की पहली तिमाही में बेहतर प्रदर्शन कर पाने मे सफल रही है. कंपनी का तिमाही कारोबार केवल 2% घटा और 1704 मिलियन यूरो रहा. नए कंज्यूमर प्रोटेक्शन सेगमेंट और स्पेशल्टी एडिटिव्स सेगमेंट में इसकी कमाई सकारात्मक रूप से विकसित हुई. खासतौर पर अमेरिकी डॉलर की ओर से विनिमय दर प्रभाव का भी सकारात्मक असर पड़ा. इसके विपरीत, कोरोनो संकट के कारण ऑटोमोटिव उद्योग की तरफ से मांग में आई गिरावट ने विशेष रूप से इंजीनियरिंग मैटेरियल सेगमेंट में कमाई पर नकारात्मक असर छोड़ा. लैंक्‍सेस का सकल मुनाफा 10% गिरकर 272 मिलियन यूरो से 2020 की पहली तिमाही में 245 मिलियन यूरो रह गया. सकल लाभ मार्जिन विगत वर्ष की तिमाही में 15.7% था, जो इस बार 14.4% रहा. लैंक्सेस समूह की बिक्री 2020 की पहली तिमाही में 1.704 बिलियन यूरो रही, जो पिछले वर्ष के 1.738 बिलियन यूरो के आंकड़े से थोड़ी कम है. परिचालनों से होने वाली शुद्ध आय 27.6% घटकर 87 मिलियन यूरो के मुकाबले 63 मिलियन यूरो रही.

संकट से निपटने के लिए व्यापक उपाय

लैंक्‍सेस एजी के बोर्ड के चेयरमैन मैथियास जैशर्ट ने कहा कि मुख्य रूप से अपने संतुलित पोर्टफोलियो की बदौलत हम अब तक कोरोनो वायरस महामारी के आर्थिक प्रभावों को नियंत्रण में रख सके हैं. हम जानते हैं कि हम अभी तक संकट के चरम पर नहीं पहुंचे हैं. बहरहाल हम अच्छी तरह से तैयार हैं, क्योंकि हमारी स्थिति सुदृढ़ और स्थिर है और हमने संकट प्रबंधन के लिए व्यापक उपाय किए हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे कर्मचारी आमतौर पर स्वस्थ हैं और हमारे सुगमता से संयंत्र चल रहे हैं. लैंक्‍सेस का अनुमान है कि दूसरी और तीसरी तिमाही में कोरोनो महामारी का प्रभाव और गहराएगा. कोरोनावायरस संकट की शुरुआत में ही लैंक्सेस ने कंपनी पर पड़ने वाले इसके असर को कम करने के लिए कई तरह के उपाय कर लिए थे. 

कंपनी के लिए कर्मचारियों का स्वास्थ्य सर्वोच्च प्राथमिकता है. साफ-सफाई के सख्त नियम-कायदे, कार्यालय के अधिकांश कर्मचारियों के लिए घर से काम करने की सुविधा और शिफ्ट मॉडल में बदलाव जैसे सुरक्षात्मक उपायों के चलते लैंक्सेस कर्मचारियों के बीच संक्रमण दर मामूली बनी हुई है. अब तक दुनिया भर में इसके 31 कर्मचारी संक्रमित हुए हैं और उनमें से 27 ठीक भी हो चुके हैं. लैंक्सेस ने घोषणा की कि वह अगली सूचना तक अपने शेयर बाय-बैक प्रोग्राम को स्थगित कर रही है. लैंक्सेस एक अग्रणी विशेषज्ञ केमिकल निर्माता कंपनी है और वर्तमान में भारत सहित 33 देशों में इसके 14,300 कर्मचारी हैं.