दीपक फर्टिलाइजर्स का मुनाफा 11 गुना बढ़ा

Loading

मुंबई. भारत में इंडस्ट्रियल केमिकल और फर्टिलाइज़र की अग्रणी उत्पादक दीपक फर्टिलाइजर्स एंड पेट्रोकेमिकल्स कार्पोरेशन लि. (DFPCL) ने कोविड महामारी संकट के बावजूद अप्रैल-जून 2020 की तिमाही में उत्साहवर्धक नतीजे पेश किए हैं. कंपनी ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान जहां अपने कारोबार में 23% की वृद्धि दर्ज की, वहीं शुद्ध लाभ में 11 गुना की जोरदार बढ़ोत्तरी हासिल की.

बीती तिमाही में कंपनी ने 1382 करोड़ रुपए के कारोबार पर 121 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा कमाया. जबकि विगत वर्ष की समान अवधि में कंपनी को 1122 करोड़ के कारोबार पर सिर्फ 11 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा हुआ था. कंपनी ने कारोबार बढ़ाने के साथ खर्चों में कटौती कर लागत घटाई. जिससे सकल लाभ मार्जिन 10.7% से बढ़कर 19.7% हो गया.

कृषि क्षेत्र से उम्मीदें : मेहता

दीपक फर्टिलाइजर्स के अध्यक्ष शैलेष मेहता ने कहा कि कोविड संकट से अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है, लेकिन कृषि क्षेत्र से उम्मीद की किरण दिख रही है और इस साल अच्छी खरीफ फसल होने के आसार हैं. जिससे कृषि रसायन उद्योग का व्यवसाय चमक रहा है. कंपनी भी किसानों की पैदावार बढ़ाने के लिए नए इनोवेटिव उत्पाद पेश कर कारोबार बढ़ा रही है. साथ ही हमने कोरोना से बचाव के लिए भी हाईजीन उत्पाद पेश किए हैं. आवश्यक सामग्री (आईपीए और उर्वरक) की उत्पादक होने की वजह से कंपनी की इकाईयां लॉकडाउन में भी सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार लगातार कार्यरत रहीं. कंपनी ने कोरोना महामारी में जरूरतमंदों को जरूरी सामग्री देने के साथ महाराष्ट्र सरकार को चिकित्सा सहायता भी दी.