Diesel crosses Rs 80 per liter in Delhi, prices rise for 19th consecutive day

पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने बृहस्पतिवार को डीजल की कीमतों में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। डीजल कीमतों में लगातार 19वें दिन बढ़ोतरी की गई है।

Loading

नयी दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम 80 रुपये प्रति लीटर को पार कर गए हैं। पहली बार डीजल 80 रुपये प्रति लीटर के पार हुआ है। पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने बृहस्पतिवार को डीजल की कीमतों में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। डीजल कीमतों में लगातार 19वें दिन बढ़ोतरी की गई है। इस तरह 19 दिन में डीजल 10.63 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। इसी तरह पेट्रोल के दाम 16 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। हालांकि, बुधवार को पेट्रोल कीमतों में वृद्धि नहीं हुई थी। इस तरह तीन सप्ताह से भी कम समय में पेट्रोल 8.66 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की मूल्य को लेकर अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल का दाम 79.76 रुपये से बढ़कर 79.92 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसी तरह डीजल की कीमत 79.88 रुपये से 80.02 रुपये प्रति लीटर हो गई है। बुधवार को पहली बार दिल्ली में डीजल का दाम पेट्रोल से अधिक हुआ था। मूल्यवर्धित कर (वैट) की वजह से विभिन्न राज्यों में वाहन ईंधन के दाम अलग-अलग होते हैं। हालांकि, सिर्फ दिल्ली में ही डीजल का दाम पेट्रोल से अधिक है। राज्य सरकार ने पिछले महीने इसपर बिक्रीकर या वैट में बड़ी वृद्धि की थी।

उल्ल्लेखनीय है कि सात जून से पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने बृहस्पतिवार तक लगातार 19 दिन डीजल कीमतों में बढ़ोतरी की है। इससे पहले 82 दिन तक कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। 19 दिन में डीजल कीमतों में 10.63 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। वहीं 18 बार में पेट्रोल के दाम 8.66 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। (एजेंसी)