Due to increase in petrol and diesel rate, the budget of the public is upset

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के मुताबिक सोमवार को पेट्रोल के दाम में पांच पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई।

नयी दिल्ली. पेट्रोल, डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला लगातार 22वें दिन भी जारी रहा। डीजल के दाम सोमवार को 13 पैसे बढ़कर 80.53 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गये। पिछले तीन सप्ताह में डीजल के दाम में कुल मिलाकर 11.14 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो चुकी है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के मुताबिक सोमवार को पेट्रोल के दाम में पांच पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 80.38 रुपये से बढ़कर 80.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 80.40 रुपये से बढ़कर 80.53 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

पेट्रोल, डीजल के दाम में राज्यों में अंतर होता है क्योंकि हर राज्य में ईंधन पर लगने वाले बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (वैट) की दर अलग अलग है। मुंबई में पेट्रोल का दाम पांच पैसे बढ़कर 87.19 रुपये लीटर और डीजल का दाम 78.71 रुपये से बढ़कर 78.83 रुपये प्रति लीटर हो गया। गत 7 जून के बाद से जहां डीजल के दाम लगातार 22वें दिन बढ़ाये गये हैं वहीं पेट्रोल के दाम 21 दिन बढ़े हैं। बीच में रविवार को एक दिन पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ। इस दौरान पेट्रोल के दाम में कुल मिलाकर 9.17 रुपये और डीजल के दाम में 11.14 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो चुकी है।(एजेंसी)