रिलायंस रिटेल में तीसरा बड़ा विदेशी निवेश

Loading

  • जनरल अटलांटिक करेगी 3675 करोड़ का निवेश  

मुंबई. रिलायंस जियो के बाद विदेशी संस्थागत निवेशक अब रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. वैश्विक निवेश फर्म जनरल अटलांटिक ने 0.84% इक्विटी के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) में 3675 करोड़ रुपए का निवेश करने का निर्णय लिया है. यह रिलायंस रिटेल में तीसरा बड़ा निवेश है. इससे पहले रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक और केकेआर भी निवेश कर चुकी है. बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने इस निवेश की घोषणा की. सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी वैल्यू 4.285 लाख करोड़ रुपए आंकी गयी है. यह खबर लिखे जाने तक बीएसई में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर भाव 12 रुपए बढ़कर 2257 रुपए हो गया था.

जियो प्लेटफॉर्म्स में भी किया था निवेश

साल की शुरुआत में जनरल अटलांटिक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 6,598 करोड़ का निवेश किया था. यह जनरल अटलांटिक का रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक सहायक कंपनी में दूसरा निवेश है. रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देश भर मे 2 हजार से ज्यादा स्टोर्स हैं. यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है. रिलायंस रिटेल के पास देश के सबसे लाभदायक रिटेल बिजनेस तमगा भी है. रिलायंस रिटेल ने अपनी नई वाणिज्य रणनीति के तहत छोटे और असंगठित व्यापारियों का डिजिटलीकरण शुरू किया है. कंपनी का लक्ष्य 2 करोड़ व्यापारियों को इस नेटवर्क से जोड़ना है.

जनरल अटलांटिक से संबंध मजबूत हुए : मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि मैं प्रसन्न हूं कि जनरल अटलांटिक के साथ हमारे संबंध और मजबूत हुए हैं. हम व्यापारियों और उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने और अंततः भारतीय रिटेल की तस्वीर बदलने के लिए काम कर रहे हैं. रिलायंस रिटेल की तरह जनरल अटलांटिक भी प्रगति और विकास के लिए डिजिटल क्षमता में विश्वास करती है. जनरल अटलांटिक की विशेषज्ञता और भारत में निवेश के दो दशकों के उसके अनुभव का लाभ उठाने के लिए हम तत्पर हैं. क्योंकि हम देश में रिटेल की सूरत बदलने के लिए नया कॉमर्स प्लेटफार्म विकसित कर रहे हैं.

रिटेल ईको-सिस्टम के विकास पर ध्यान : ईशा अंबानी

रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप जनरल अटलांटिक का स्वागत करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है. सभी भारतीय उपभोक्ताओं और व्यापारियों के हित में हम भारतीय रिटेल ईको-सिस्टम का विकास जारी रखेंगे. रिटेल स्पेस में जनरल अटलांटिक के पास  जबरदस्त विशेषज्ञता है और इससे हमें लाभ की उम्मीद है.

रिटेल क्षेत्र में आएगा सकारात्मक बदलाव : बिल फोर्ड

जनरल अटलांटिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिल फोर्ड ने कहा कि जनरल अटलांटिक देश के रिटेल क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने की मुकेश अंबानी के मिशन का समर्थन करती है. जनरल अटलांटिक टेक्नॉलोजी की ताकत में रिलायंस इंडस्ट्रीज की धारणा में भी गहरा विश्वास रखती है. हमें वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था में भारत की स्थिति को मजबूत करने के लिए एक बार फिर से  रिलायंस टीम के साथ भागीदारी करने पर सम्मानित महसूस कर रहे हैं.