Rogayo: more than 50,000 got work, 545 grapes played participation

नई दिल्ली: देश में लगाए गए लॉकडाउन के बीच एक अच्छी ख़बर आई हैं. देश की मौजूदा बेरोज़गारी दर में कमी आई हैं. बुधवार को जारी सेंटर फॉर मानिटरिंग ऑफ इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की डेटा के मुताबिक, 26 अप्रैल को समाप्त तिमाही के दौरान भारत में बेरोजगारी दर गिरावट के साथ 21.05 फीसदी रही. इसके पहले 19 अप्रैल तक यह 26.19 फीसदी थी.

बता दें कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन लगाया हुआ हैं. जिसके कारण सभी तरह के उद्योगों और व्यवसायों पर प्रतिबंध लगा हुआ था. वहीं पिछले दिनों सरकार ने आंशिक छूट दी है. जिसके वजह से ग्रीन और ऑरेंज क्षेत्र में पुनः उद्योग शुरू हुआ हैं, जिसके कारण बेरोज़गारी दर में यह गिरावट आई हैं. 
 
शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्र में आई कमी 
20 अप्रैल से मिली आंशिक छूट के कारण ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की बेरोज़गारी में गिरावट आई हैं. देश में सबसे से ज्यादा काम करने वाले ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं. लॉकडाउन के पहले जहां दर 6.75 प्रतिशत थी वहीं बाद में यह 26.19 प्रतिशत हो गई थी. लेकिन छूट के बाद यह 21.05 पर आ गई हैं.  शहरी क्षेत्र की बेरोज़गारी दर में भी गिरावट आई हैं, पहले जहां प्रतिशत 30.93 प्रतिशत था वह अब 21.45 प्रतिशत हो गया हैं.  
 
15 मार्च के बाद लगातार गिरावट 
देश में 15 मार्च से बेरोज़गारी दर में लगातार गिरावट आ रही हैं. अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर देखे तो यह कोई बड़ी उपलब्धि नहीं इसे आंशिक कामयाबी कह सकते हैं. 24 मार्च के बाद लगाए लॉकडाउन के वजह से सभी उद्योग और कारोबार बंद पड़े हैं.