खुशखबरी : Facebook यूजर्स के लिए कमाई का सुनहरा मौका, जानें क्या है तरीका

    नई दिल्ली : बढ़ते सोशल मिडीया के प्रभाव को देखते हुए। आये दिन हर एक सोशल मिडिया प्लेटफार्म अपने प्रोडक्ट को और बेहतर बनाने के लिए नई खास चीजें करते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक खास खबर आपको बताने जा रहे हैं। आपको बताएं दे की फेसबुक (Facebook) यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। 

    मार्क जुकरबर्ग की नई नीति 

    फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने बुधवार को कहा, फेसबुक साल 2022 के अंत तक क्रिएटर्स (Facebook Creators) को 1 बिलियन डाॅलर का भुगतान करने के लिए एक कार्यक्रम स्थापित कर रहा है, जो अपने प्लेटफॉर्म पर प्रभावशाली लोगों को लुभाने के प्रयास का हिस्सा है। जैसा की हमे पता हैं आये दिन नए-नए सोशल मीडिया प्लेटफार्म आ रहे है, तेजी से दौड़ रहे इस दौर में फेसबुक को अपनी पकड़ बनाये रखने के लिए और कॉम्पिटिशन में जमीन रहने के लिए एक एक नया तरीका हैं।

    इस तरह कमा सकते हैं पैसे  

    न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल नेटवर्क कंपनी फेसबुक (Social Network) ने कहा कि $1 बिलियन सभी प्रकार के क्रिएटर्स के बीच आवंटित किया जाएगा, जिससे प्रभावशाली लोगों को फेसबुक पर मूल सामग्री बनाने और पोस्ट करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इन्फ्लुएंसर विशिष्ट फेसबुक और इंस्टाग्राम सुविधाओं का उपयोग पैसा कमा सकेंगे। उदाहरण के लिए, यदि क्रिएटर्स नियमित रूप से लाइव स्ट्रीम करते हैं, तो वे नकद कमा सकते हैं। 

    क्रिएटर्स के लिए होंगे खास प्लेस

    बता दें कि पिछले एक साल में, टेक कंपनियों के बीच जबरदस्त वार शुरू हो गई है, जो ऑनलाइन कंटेंट क्रिएटर्स को लुभाने में लगे हुए हैं। इसमें टिक टॉक और यूट्यूब समेत कंपनियां शामिल हैं। फेसबुक ने कहा कि उसने साल के अंत तक इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अपने बोनस को ट्रैक करने के लिए क्रिएटर्स के लिए एक खास प्लेस बनाने की योजना बनाई है। 

    जानें क्या है फेसबुक की योजना?

    दें कि यह पहली बार नहीं है जब फेसबुक ने अपने प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बदले क्रिएटर्स को पैसे देने की बात कही है। कंपनी ने पहले IGTV, YouTube के समान एक लंबी-फॉर्म वीडियो और रील जैसी सुविधाएं भी शुरू की है जो टिक टॉक के समान काम करती है। दिसंबर में, फेसबुक ने ब्लैक गेमिंग समुदाय में अगले दो वर्षों में $ 10 मिलियन का निवेश करने का वादा किया, कुछ रचनाकारों ने ट्विच के समान स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म फेसबुक गेमिंग का उपयोग करने के लिए मासिक भुगतान की गारंटी दी। नवंबर में, स्नैपचैट ने ऐप के स्पॉटलाइट फीचर पर पोस्ट करने वाले कंटेंट क्रिएटर्स को प्रतिदिन $ 1 मिलियन देना शुरू किया, जो कि टिकटॉक के समान कार्य करता है।