Kotak Bank now the Digital Payment Partner of eNAM

    Loading

    मुंबई. केंद्र सरकार ने कोटक महिन्द्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) का राष्ट्रीय कृषि बाजार (National Agriculture Market-eNAM) में बतौर डिजिटल भुगतान सहयोगी (Digital Payments Partner) चयन किया है। ‘ईनैम’ (eNAM) के तौर प्रसिद्ध यह एक देशव्यापी इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग पोर्टल है, जहां कृषि उपज का कारोबार होता है। कोटक बैंक सभी भागीदारों के लिए ‘ईनैम’ के प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन लेन-देन (Online Transactions) को सुगम बनाएगा। इन भागीदारों में किसान (Farmers), व्यापारी (Traders) और कृषक उत्पादक संगठन शामिल हैं। इस प्लेटफॉर्म पर कोटक बैंक भुगतान, क्लीयरिंग व सेटलमेंट सेवाएं प्रदान करेगा। जिससे कृषि उपज बेचने और खरीदने वालों के बीच कारोबार सुगम होगा। कोटक बैंक ने अपनी भुगतान प्रणाली और पोर्टल को सीधे eNAM प्लेटफॉर्म के पेमेंट इंटरफेस के साथ एकीकृत कर दिया है, जिससे eNAM प्लेटफॉर्म में शामिल कृषि उपज क्रेता-विक्रेता सुरक्षित ढंग से तत्काल लेन-देन कर पाएंगे।

    किसानों के लिए अधिक पारदर्शी व्यवस्था : शिवकुमार

    कोटक महिन्द्रा बैंक के प्रेसिडेंट बीएस शिवकुमार ने कहा कि ‘ईनैम’ एक ऐसी ऑनलाइन व्यवस्था है, जहां पर किसान खुद अपनी फसल की कीमत तय कर सकते हैं, यह व्यवस्था अधिक पारदर्शी भी है तथा यहां किसानों को वित्तीय मदद भी मिलती है। हमें खुशी है कि हम उन पहले बैंकों में से हैं, जो ‘ईनैम’ प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन भुगतान व लेनदेन सहयोगी के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं। भारतीय कृषि क्षेत्र में डिजिटल क्रांति को आगे बढ़ाने में हम अपनी भूमिका क्षमतापूर्वक निभा रहे हैं।

    1,000 मंडियों और 1।68 करोड़ किसानों का एकीकृत बाजार

    सरकार ने eNAM का गठन 14 अप्रैल 2016 को कृषि उपज हेतु एकीकृत ऑनलाइन राष्ट्रीय बाजार के तौर पर किया था, जो पूरे देश की कृषि उपज बाजार समितियों को आपस में जोड़ता है। वर्तमान में eNAM 1,000 मंडियों को अपने दायरे में लेता है, जो 18 राज्यों एवं तीन केन्द्र शासित प्रदेशों में हैं। इस प्लेटफॉर्म पर लगभग 1।68 करोड़ किसान पंजीकृत हैं।