More than 40 thousand applications received for 75 onion storage facilities

    औरंगाबाद. औरंगाबाद जिले में कृषि विभाग (Agriculture Department) को इस साल महाराष्ट्र सरकार (Government of Maharashtra) द्वारा आवंटित होने वाली 75 प्याज भंडारण सुविधाओं के लिये 40,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। कृषि विभाग के अधिकारी ने सोमवार को यहां पीटीआई-भाषा से कहा कि ये भंडारण किसानों को महा फलोत्पादन विकास अभियान (Maha Fruit Production Development Campaign) के तहत दिये जाने वाले हैं। कुछ काश्तकार अब मांग कर रहे हैं कि सभी आवेदकों को सुविधाएं प्रदान की जाएं।

    अधिकारी ने कहा कि पिछले साल, लगभग 13 हजार आवेदन प्राप्त हुए थे और लगभग एक हजार प्याज भंडारण सुविधाएं किसानों को आवंटित की गयी थी। उन्होंने बताया कि चालू सीजन के दौरान जिले में लगभग 20 हजार हेक्टेयर भूमि पर प्याज की खेती की गई है। इस साल, औरंगाबाद को 75 प्याज भंडारण सुविधाओं का आवंटन किया गया है। प्रत्येक की लागत 87,500 रुपये है। अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें इन सुविधाओं के लिये इस साल ऑनलाइन 40,623 आवेदन मिले हैं।”

    उन्होंने कहा कि किसान कुछ या अन्य कल्याणकारी पहल का लाभ पाने की उम्मीद के साथ कई सरकारी योजनाओं के लिये आवेदन करते हैं। यह आवेदनों की संख्या में वृद्धि का एक कारण है। अधिकारी ने कहा कि भंडारण सुविधाओं का आवंटन एक ऑनलाइन लॉटरी प्रणाली के माध्यम से किया जाता है और चुने गये किसानों को अपने दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिये कहा जाता है, जो भौतिक रूप से सत्यापित होते हैं।(एजेंसी)