मल्टीकैप फंडों में निफ्टी से कम गिरावट

Loading

‘महिंद्रा बढ़त योजना’ तो फायदे में

मुंबई. कोरोना संकट के चलते शेयर बाजार में मंदी का आलम है. 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज के बावजूद बाजार में तेजी नहीं आई है. यदि आप इस तरह के अस्थिर बाजार में अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो आपको म्युचुअल फंड की मल्टीकैप कैटेगरी का सहारा लेना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि बाजार की तुलना में यह कैटेगरी कम गिरती है. और जब बाजार ऊपर जाता है तो यह कैटेगरी में बढ़ती भी ज्यादा है.

म्युचुअल फंड की मल्टीकैप कैटेगरी सभी मार्केट चक्र के लिए उचित है. यदि हम विगत 3 साल के आंकड़ों पर गौर करे तो तीन साल में निफ्टी-500 की गिरावट 2.30% रही है. जबकि इसी अवधि में मल्टीकैप कैटेगरी में गिरावट इससे काफी कम रही है. पिछले तीन साल में मल्टीकैप कैटेगरी में प्रमुख म्युचुअल फंडों की स्कीम्स में काफी कम गिरावट रही है. इस दौरान महिंद्रा बढ़त योजना में तीन साल में 0.2% का रिटर्न मिला है. हालांकि कई अन्य फंडों ने इस दौरान निराशाजनक प्रदर्शन किया है. फ्रैंकलिन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड ने तो 3.7% का घाटा दिया है. डीएसपी फोकस फंड ने भी 2.8% का घाटा दिया है. जबकि एडलवाइस मल्टीकैप फंड और आईडीएफसी फोकस्ड इक्विटी फंड ने 1% का घाटा दिया तो यूनियन मल्टीकैप फंड ने 0.9% और पीजीआईएम इंडिया ने 0.4% का घाटा दिया है. परंतु बेहतर प्रदर्शन के कारण महिंद्रा बढ़त योजना एक और 3 साल की अवधि में चौथे रैंक पर रही है.

गहन रिसर्च के बाद ही निवेश : आशुतोष बिश्नोई

महिंद्रा म्युचुअल फंड के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ आशुतोष बिश्नोई का कहना है कि हम निवेश के लिए स्टॉक के पोर्टफोलियो की पहचान गहन रिसर्च के बाद करते हैं. केवल उन कंपनियों को पोर्टफोलियो में शामिल किया जाता है, जिनके कारोबार में मजबूत ’कैश फ्लो’ और ग्रोथ के अच्छे आसार होते हैं.

ऐसी कंपनियां जिनमें अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में ज्यादा लाभ कमाने की क्षमता हो. वो लंबे समय तक अपने बिज़नेस में स्थापित रह सकती हैं. साथ ही जिन्हें ग्रोथ के लिये बाहरी पूंजी की जरूरत नहीं होती हैं. ऐसी कंपनियों के शेयर अक्सर ऊंचे वैल्यूएशन पर ही उपलब्ध होते हैं, लेकिन फिर भी इनमें अधिक रिटर्न के अधिक आसार होते हैं. इसलिए अगर किसी को लंबी अवधि के लिए निवेश करना है तो उसे इक्विटी आधारित म्युचुअल फंडों की स्कीमों पर फोकस करना चाहिए. क्योंकि इक्विटी म्युचुअल फंड लंबी अवधि में वेल्थ का निर्माण करने में अहम भूमिका निभाते हैं.