Now Price War Expected In Smartphone Market

  • ‘जियोफोन-नेक्स्ट’ 10 सितंबर से होगा उपलब्ध

मुंबई. मोबाइल सेवा दरों में गलाकाट प्रतिस्पर्धा के बाद अब स्मार्टफोन बाजार (Smartphone Market) में भी प्राइस वार छिड़ सकता है. क्योंकि रिलायंस जियो (Reliance Jio) और गूगल (Google) का नया एंड्रायड (Android) और प्ले स्टोर (Play Store) आधारित स्मार्टफोन ‘जियोफोन नेक्स्ट’ (JioPhone Next) 10 सितंबर से भारतीय बाजार में लॉन्च हो रहा है। इसकी घोषणा देश की शीर्ष कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Ltd.) की ऑनलाइन हुई 44वीं वार्षिक बैठक में अध्यक्ष मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने की।

हालांकि उन्होंने अभी इसकी कीमत का खुलासा तो नहीं किया, परंतु यह अवश्य कहा कि हमारा स्मार्टफोन बेहद सस्ता होगा और फुली फीचर्ड यह स्मार्टफोन भारत का ही नही दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा।इसे आम आदमी की जेब के लिहाज से बनाया गया है और 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी से देश भर में मिलने लगेगा।

चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड भी घटा सकते हैं दाम

रिलायंस अपने स्मार्टफोन के संभावित ग्राहकों में देश के उन 30 करोड़ लोगों को देख रही है, जिनके पास अभी 2जी मोबाइल फोन हैं। इससे स्पष्ट है कि यदि इस कम आय वाले वर्ग को रिलायंस को अपना स्मार्टफोन बेचना है तो उसे कीमत भी काफी कम रखनी पड़ेगी, जो 5,000 रुपए से भी कम रखे जाने की संभावना है। जब रिलायंस और गूगल अपना सस्ता स्मार्टफोन बाजार में बेचेंगी तो निश्चित ही इसका असर पूरे बाजार पर पड़ेगा और स्मार्टफोन बनाने वाली अन्य कंपनियों को भी दाम घटाने के लिए विवश होना पड़ेगा। भारत के स्मार्टफोन बाजार में फिलहाल चाइनीज ब्रांड ही ज्यादा हावी हैं। उनके लिए रिलायंस जियो बड़ी चुनौती पैदा कर सकती है।

क्या होंगी विशेषताएं?

रिलायंस जियो का नया स्मार्टफोन जियो और गूगल के फीचर्स और एप्स से लैस होगा। एंड्रायड बेस्ड इस स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जियो और गूगल ने मिलकर विकसित किया है। कंपनी को उम्मीद है कि शानदार कैमरा, तेज स्पीड, बढ़िया ऑपरेटिंग सिस्टम और किफायती दाम के दम पर जियो-गूगल का नया स्मार्टफोन करोड़ों नए ग्राहकों से रिलायंस जियो की झोली भर सकता है। भारतीय बाजार के लिए विशेष तौर पर बनाया गया जियोफोन-नेक्स्ट स्मार्टफोन पर यूजर्स गूगल प्ले से भी ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा और एंड्रायड अपडेट भी मिलेंगे।

2जी मुक्त और 5जी युक्त होगा भारत : अंबानी

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 5जी इको सिस्टम विकसित करने और 5G उपकरणों की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए हम वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं। जियो न सिर्फ भारत को 2जी मुक्त बनाने के लिए काम कर रहा है, बल्कि 5जी युक्त भी कर रहा है। रिलायंस जियो डेटा खपत के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर का नेटवर्क बन गया है। रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 630 करोड़ जीबी डेटा प्रतिमाह की खपत होती है। पिछले साल के मुकाबले यह 45 फीसदी अधिक है। 

नए इंटरनेट यूजर पर गूगल की नजर

रिलायंस जियो ने बीते साल ही गूगल संग साझेदारी की थी। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने इस नए स्मार्टफोन के बारे में कहा कि हमारा अगला कदम गूगल और जियो के साथ मिलकर बनाए गए एक नए और किफायती जियो स्मार्टफोन के साथ शुरू होता है। यह भारत के लिए बनाया गया है और यह उन लाखों नए उपयोगकर्ताओं के लिए नई संभावनाएं खोलेगा, जो पहली बार इंटरनेट का अनुभव करेंगे। गूगल क्लाउड और जियो के बीच एक नई 5जी साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज इंटरनेट से जुड़ने में मदद करेगी तथा भारत के डिजिटलीकरण के अगले चरण की नींव रखेगी।