Petrol
Representational pic

नयी दिल्ली. इस सप्ताह तीसरी बार दरों में वृद्धि के बाद पेट्रोल (Petrol Price) की कीमत शुक्रवार को मुंबई (Mumbai) में 92 रुपये प्रति लीटर को पार कर गयी, जबकि डीजल (Diesel) की कीमत सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गयी। सरकारी तेल विपणन कंपनियों की एक मूल्य अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 25-25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गयी। इससे दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल की कीमत 85.45 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 92.04 रुपये हो गयी। राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत 75.63 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गयी, जो अब तक का सबसे उच्च स्तर है। मुंबई में भी डीजल की कीमत 82.40 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गयी।

उत्पाद शुल्क में कटौती की मांग

इस सप्ताह 18 और 19 जनवरी को भी पेट्रोल व डीजल की कीमतों में 25-25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गयी थी। देश में ईंधन की कीमतें अब रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं। इससे उपभोक्ताओं पर बोझ कम करने के लिये उत्पाद शुल्क में कटौती की मांगें उठ रही हैं।

क्या है वजह?

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने इस सप्ताह की शुरुआत में तेल की कीमतों में वृद्धि के लिये सऊदी अरब के द्वारा उत्पादन में कटौती को जिम्मेदार बताया था।

शीर्ष उत्पादक सऊदी अरब ने फरवरी और मार्च में कच्चे तेल के उत्पादन प्रति दिन 10 बैरल की अतिरिक्त स्वैच्छिक कटौती का वादा किया है। इसके कारण महामारी के बाद से कच्चे तल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। (एजेंसी)