PM Modi

Loading

नई दिल्ली. कोरोना काल में वित्तीय संकट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार शाम बैंकों और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के प्रमुखों के साथ अहम बैठक की। उन्होंने बैंकों और एनबीएफसी से आम आदमी और छोटी कंपनियों को सस्ता लोन जल्द से जल्द मुहैया करने पर जोर डाला। जिससे आम नागरिक  कोरोना वायरस से हुए वित्तीय संकट से खुद को जल्द उभार पाएं। प्रधानमंत्री कार्यालय के जानकारी के अनुसार बैठक में विषय के विजन और रोडमैप पर चर्चा की गई। साथ ही फाइनेंशियल और बैंकिंग सिस्टम की देश के विकास कार्य की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की गई। बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि छोटे उद्योगियों, एसएचजी और किसानों को क्रेडिट जरूरतों के लिए इंस्टीट्यूशनल क्रेडिट के इस्तेमाल पर जोर दिया जाए। साथ ही पीएमओ की और से  बैंको को अपने कार्य और व्यवस्थाओं की समीक्षा करने का सुझाव भी दिया गया।  

फाइनेंशियल सिस्टम करना होगा मज़बूत 

बैंकों और एनबीएफसी प्रमुखों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए रूबरू हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लाने के लिए  इस वक्त फाइनेंशियल सिस्टम को मज़बूत करना बेहद जरुरी है। बैठक में एमएसएमई के लिए एमरजेंसी क्रेडिट लाइन, अतिरिक्त केसीसी कार्ड, एनबीएफसी और एमएफआई के लिए लिक्विडिटी विंडो आदि योजनाओं की भी समीक्षा की गई। 

बैठक में कहा गया कि अधिकांश स्कीमों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है लेकिन बैंकों को प्रोएक्टिव होने और लक्षित लाभार्थियों के साथ सक्रियता से जुड़ने की जरूरत है ताकि संकट के इस दौर में उन्हें समय पर क्रेडिट सपोर्ट मिल सके।