Medicine
Representational Pic

नयी दिल्ली. रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को कहा कि देश में थोक दवा व चिकित्सा उपकरण पार्क बनाने के लिये निजी क्षेत्र को आगे आना चाहिये। उन्होंने कहा कि सरकार इसमें उनका समर्थन कर सकती है। उन्होंने उद्योग एवं वाणिज्य संगठन फिक्की द्वारा आयोजित ‘वर्चुअल हेल्थकेयर एंड हाइजीन एक्सपो 2020′ में अपने उद्घाटन भाषण में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा, सरकार यह सुनिश्चित करने के लिये उपाय कर रही है कि भारतीय स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र आत्मनिर्भर हो जाये।

मंडाविया ने कहा, “इस तरह के पार्क बनाने के लिये निजी क्षेत्र को आगे आना चाहिये और सरकार उनका समर्थन कर सकती है। इससे स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की वृद्धि को गति मिलेगी।” उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें इन परियोजनाओं में हिस्सेदारी के साथ भागीदार बन सकती हैं और परियोजना के चालू होने के बाद वे बाद में इससे बाहर निकल सकती हैं, क्योंकि सरकार की भूमिका व्यवसाय चलाने की नहीं है।

मंडाविया ने कहा, “कोविड-19 संकट ने हमें कई चीजें सिखाई हैं। इसने हमें भारत के दवा और चिकित्सा क्षेत्र के लिये भविष्य की दिशा विकसित करने तथा इस संबंध में निर्णय लेने का अवसर दिया है।” मंत्री ने यह भी कहा कि भारत प्रगति कर सकता है, यदि स्वास्थ्य और स्वच्छता को समग्र आर्थिक विकास योजना में शामिल किया जाये। देश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित स्वास्थ्य, स्वच्छता और स्वच्छता से जोड़ना है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य को देश की आर्थिक वृद्धि से जोड़ा जाना चाहिये। मंडाविया ने कहा, “सरकार आक्रामक रूप से स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में काम कर रही है और परिणाम भी आने लगे हैं।” अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप के अध्यक्ष प्रताप सी रेड्डी ने इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की ताकत पर प्रकाश डालते हुए कहा, “भारत में आज हम आसानी से वे सारे उपचार कर सकते हैं जो दुनिया के किसी भी हिस्से में किया जाता है। हमारे पास स्वास्थ्य सेवा में बड़ी संख्या में लोग कार्यरत हैं। हम इसे दोगुना और तिगुना कर सकते हैं।

भारत एक वैश्विक स्वास्थ्य सेवा गंतव्य बन सकता है।” फिक्की की अध्यक्ष संगीता रेड्डी ने कहा, “आइये हम देश की सेवा करने के लिये एक आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करें और हम अपने क्षेत्र को भी मजबूत करें ताकि भारत स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में विश्व की सेवा कर सके।” (एजेंसी)