Mukesh Ambani 5G

    नयी दिल्ली. दो दिन तक चली दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) की स्पेक्ट्रम नीलामी (Spectrum Auction) मंगलवार को संपन्न हो गई। नीलामी में रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने सभी 22 सर्किलों में स्पेक्ट्रम खरीदा है। रिलायंस जियो द्वारा खरीदे गए स्पेक्ट्रम की कुल कीमत 57,123 करोड़ रुपये है। इस खरीद के बाद रिलायंस जियो के पास कुल 1,717 मेगाहर्ट्ज (अपलिंक+डाउनलिंक) स्पेक्ट्रम हो जाएगा, जो पहले के मुकाबले 55 प्रतिशत अधिक है। स्पेक्ट्रम की खरीद से रिलायंस जियो को और मजबूती मिलने की उम्मीद है।

    रिलायंस जियो ने जो स्पेक्ट्रम खरीदा है उसका इस्तेमाल 5G सेवा देने के लिए भी किया जा सकता है। रिलायंस जियो ने हाल ही में घोषणा की थी कि उसने स्वदेशी 5G तकनीक विकसित कर ली है जिसका अमेरिका में परीक्षण किया गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भी कहा था कि वह इसी साल 5G सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं।

     

    नीलामी में स्पेक्ट्रम की खरीद पर अंबानी ने कहा, “हमारी स्पेक्ट्रम की पहुंच बढ़ने से हम देश में डिजिटल पहुंच का और विस्तार करेंगे। इसके साथ ही हम 5G सेवाएं शुरू करने के लिए भी तैयार हो गए हैं।”

    भारत में पांच साल में पहली दूरसंचार स्पेक्ट्रम नीलामी में कुल 77,814.80 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम बिका। इसमें से ज्यादातर स्पेक्ट्रम रिलायंस जियो ने खरीदा। (एजेंसी)