SBI PO 2020: इन टिप्‍स के जरिए झट से क्रैक कर पाएंगे ‘PO एग्‍जाम’

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) 2020 पद के लिए आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी. उम्‍मीदवारों एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट bank.sbi/careers या sbi.co.in/careers पर ताजा अपडेट जांचते रहें. इस पोस्ट की भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में आयोजित की जाती है — प्रारंभिक, मुख्‍य एवं साक्षात्कार. पिछले वर्ष 2019 में SBI पीओ के लिए 2000 पदों हेतू आवेदन मांगे थे. इस वर्ष भी ऐसा ही कुछ होने का अनुमान है.

कैसा है प्रारंभिक और मुख्‍य परीक्षा का सिलेबस?

रीजनिंग और अंग्रेजी का सेक्‍शन छोड़कर इन दोनों परीक्षाओं बहुत अंतर होता है. क्‍वांटिटेटिव एप्‍ट‍िट्यूड के प्रश्‍न सिर्फ प्रारंभिक परीक्षा में ही होते हैं, मुख्‍य परीक्षा में नहीं होते. मुख्‍य परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, डाटा अनालिसिस और कंप्‍यूटर एबिलिटी के से जुड़े सवाल होते हैं.

क्‍या परीक्षा बहुत कठिन है?

किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करना आपकी तैयारी पर निर्भर करता है. आप जितनी लगन और मेहनत के साथ तैयारी करेंगे, एग्‍जाम उतना ही अच्‍छा जाएगा.

क्‍या SBI PO, 3 महीने में क्रैक हो सकती है?

हाँ, PO exam के उम्‍मीदवारों के लिए तीन महीने पर्याप्‍त हैं. पूरी तैयारी और सही रणनीति के साथ यह एग्‍जाम 3 महीने में क्रैक किया जा सकता है.

क्‍या नेगेटिव मार्किंग होती है?

अवश्य, इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है. यहाँ हर गलत जवाब पर एक चौथाई अंक यानी 0.25 अंक, कट जाते हैं. यह प्रारंभिक और मुख्‍य दोनों परीक्षा के लिए लागू होता है.