सेंसेक्स ऐतिहासिक ऊंचाई पर, शेयर बाजार में तेजी

मुंबई. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), एलएंडटी (L&T) और कोटक बैंक (Kotak Bank) के शेयरों में तेजी (Share Market) तथा विदेशी कोषों के सतत प्रवाह के बीच सोमवार को सेंसेक्स 154 अंक बढ़कर नए उच्चस्तर पर पहुंच गया। वैश्विक बाजारों (Global markets) के सकारात्मक रुख से भी यहां धारणा मजबूत हुई। बीएसई (BSE) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 46,373.34 अंक तक गया। अंत में कारोबार की समाप्ति पर यह 154.45 अंक यानी 0.34 प्रतिशत की बढ़त के साथ 46,253.46 अंक पर बंद हुआ। यह इसका नया रिकॉर्ड है। 

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) का निफ्टी (Nifty) 44.30 अंक या 0.33 प्रतिशत के लाभ से 13,558.15 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इसने 13,597.50 अंक का नया उच्चस्तर भी छुआ। सेंसेक्स (Sensex) की कंपनियों में ओएनजीसी (ONGC) का शेयर सबसे अधिक करीब पांच प्रतिशत चढ़ गया। एलएंडटी, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक, सन फार्मा, एचसीएल टेक, टाइटन और कोटक बैंक के शेयर भी लाभ में रहे। 

वहीं दूसरी ओर महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज ऑटो, टेक महिंद्रा और बजाज फिनसर्व के शेयरों में गिरावट रही। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीतिक प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का समर्थन मिलने से घरेलू बाजार नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे। इसके अलावा विदेशी कोषों के सतत प्रवाह से भी बाजार को समर्थन मिला। शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने गत सप्ताहांत शुक्रवार को शुद्ध रूप से 4,195.43 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। 

अन्य एशियाई बाजारों (Asian markets) में चीन (China) के शंघाई कम्पोजिट (Shanghai composite) और जापान (Japan) के निक्की (Nikki) में लाभ रहा। वहीं हांगकांग के हैंगसेंग (Hong Kong Hangseng) और दक्षिण कोरिया (South Korea) के कॉस्पी (Cospi) में गिरावट आई। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे। इस बीच, वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा (Global benchmark Brent crude oil futures) एक प्रतिशत बढ़कर 50.47 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।