Share Market
Representational Pic

    मुंबई: निवेशकों की मुनाफावसूली के बीच आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक और इन्फोसिस के शेयरों में गिरावट से मंगलवार को सेंसेक्स 186 अंक टूट गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 185.93 अंक या 0.35 प्रतिशत के नुकसान से 52,549.66 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 66.25 अंक या 0.42 प्रतिशत टूटकर 15,748.45 अंक पर आ गया। 

    सेंसेक्स की कंपनियों में कोटक बैंक का शेयर सबसे ज्यादा एक प्रतिशत से अधिक टूट गया। आईसीआईसीआई बैंक, टेक महिंद्रा, बजाज ऑटो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एसबीआई तथा एक्सिस बैंक के शेयर भी नुकसान में रहे। 

    वहीं दूसरी ओर पावरग्रिड, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एनटीपीसी, डॉ. रेड्डीज तथा नेस्ले इंडिया के शेयर लाभ में रहे। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि वित्तीय, वाहन और धातु कंपनियों में मुनाफावसूली से बाजार नीचे आया। वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख से भी धारणा प्रभावित हुई। 

    अन्य एशियाई बाजारों में चीन के शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग के हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और जापान के निक्की में नुकसान रहा। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.27 प्रतिशत के नुकसान से 73.94 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।