सेंसेक्स, निफ्टी मामूली गिरावट के साथ बंद, वित्तीय शेयरों में नरमी

    मुंबई. स्थानीय बाजारों में प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) मंगलवार को शुरुआती बढ़त गंवाते हुए कारोबार के अंत में मामूली गिरावट के साथ बंद हुए। इस दौरान खास कर वित्तीय कंपनियों के शेयरों में नरमी देखने को मिली। प्रमुख 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 31.12 अंक या 0.06 फीसदी की गिरावट के साथ 50,363.96 पर बंद हुआ, जबकि एनएसई निफ्टी 19.05 अंक या 0.13 प्रतिशत फिसलकर 14,910.45 पर आ गया।

    सेंसेक्स में सबसे अधिक 1.56 प्रतिशत की गिरावट एलएंडटी में हुई। इसके अलावा आईसीआईसी बैंक, एसबीआई, कोटक बैंक, एचडीएफसी बैंक, एनटीपीसी, एक्सिस बैंक और बजाज फिनसर्व भी गिरने वाले शेयरों में शामिल रहे। दूसरी ओर एशियन पेंट्स, डॉ रेड्डीज, एचसीएल टेक, एचयूएल और भारती एयरटेल मुनाफे में थे।

    रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख बिनोद मोदी ने कहा कि घरेलू शेयर बाजारों ने शुरुआत में बढ़त हासिल की थी पर वैश्विक शेयर बाजारों से सकारात्मक संकेत के बाजवूद कारोबार के अंत में बाजार गिर कर बंद हुए। उन्होंने बताया कि वित्तीय शेयरों के चलते एक बार फिर बाजार पर दबाव बना। अच्छी आमदनी बनी रहने की उम्मीद के चलते आईटी शेयर ने निवेशकों का ध्यान अपनी ओर खींचा।

    उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के चलते भी बाजार की चिंता बढ़ी है। इसके अलावा अस्थिर बांड बाजार और मुद्रास्फीति को लेकर भी निवेशक सतर्क हैं। एशिया में शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सियोल के बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। इस बीच वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.61 फीसदी की गिरावट के साथ 67.77 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। (एजेंसी)