सीरम इंस्टीट्यूट ने जून में कोविशील्ड टीके की 10 करोड़ से अधिक खुराकों का उत्पादन किया

    नयी दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने अपना वादा पूरा करते हुए जून के दौरान अब तक कोविशील्ड टीके (Covishield Vaccine) की 10 करोड़ से अधिक खुराकों का उत्पादन किया है। कोविड महामारी की तीसरी लहर (Corona Third Wave) की आशंका को देखते हुए भारत (India) में टीकाकरण (Vaccination) की रफ्तार बढ़ा दी गई है।

    भारत में 21 जून से शुरू हुए राष्ट्रव्यापी नि:शुल्क कोविड-19 टीकाकरण अभियान के बाद पिछले छह दिन के दौरान प्रतिदिन औसतन 69 लाख खुराकें दी गईं हैं। रविवार को सुबह सात बजे तक जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोविड टीके की 32.17 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।

    पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा उपलब्ध करायी गयी जानकारी के हवाले से भारत के दवा नियामक ने बताया कि कंपनी ने कोविडशील्ड टीके के 45 बैच कसौली स्थित केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला को भेज दिए हैं जिसमें 10.80 करोड़ खुराक शामिल हैं। इन्हें जून में जारी किया जाएगा। 

    कंपनी के सरकार एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने मई में गृह मंत्री अमित शाह को जून के दौरान टीके की 10 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराने को लेकर आश्वस्त किया था।(एजेंसी)