Sensex

    मुंबई. दो दिन की गिरावट के बाद बृहस्पतिवार को शेयर बाजारों (Share Market) में तेजी लौटी। निवेशकों की वित्तीय, औषधि और आईटी कंपनियों के शेयरों में लिवाली से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में अच्छी तेजी दर्ज की गई। बजाज फाइनेंस का शेयर कारोबार की समाप्ति पर 7 प्रतिशत से अधिक ऊंचा रहा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 358.83 अंक यानी 0.69 प्रतिशत बढ़कर 52,300.47 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ऊंचे में 52,346.35 और नीचे में 51,957.92 अंक तक गया। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 102.40 अंक यानी 0.65 प्रतिशत मजबूत होकर 15,737.75 अंक पर बंद हुआ।

    सेंसेक्स में शामिल शेयरों में बजाज फाइनेंस में सर्वाधिक 7.29 प्रतिशत की तेजी आयी। इसके अलावा बजाज फिनसर्व, भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक, डा. रेड्डीज, टेक महिंद्रा, आईटीसी और कोटक बैंक में अच्छी तेजी रही। दूसरी तरफ, बजाज ऑटो, मारुति, एचसीएल टेक, अल्ट्राटेक सीमेंट, पावरग्रिड, ओएनजीसी और नेस्ले नुकसान में रहे। सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 23 लाभ में रहे।

    जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘अमेरिका में मुद्रास्फीति के आंकड़े तथा यूरोपीय सेंट्रल बैंक की नीति समीक्षा जारी होने से पहले एशिया के अन्य बाजारों की तरह घरेलू शेयर बाजारों में तेजी रही।” उन्होंने कहा, ‘‘आर्थिक मामलों के विभाग की मासिक रिपोर्ट के अनुसार तेजी से टीकाकरण और वित्तीय उपायों से कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का प्रभाव वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही तक सीमित रहने की संभावना है। वाहन को छोड़कर सभी प्रमुख क्षेत्रों में तेजी के साथ बाजार में चौतरफा मजबूती रही।” एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, ‘‘बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व ने बाजार को तेजी दी। छोटी एवं मझोली कंपनियों के शेयरों का प्रदर्शन अच्छा बना हुआ है…।”

    अमेरिका में मई महीने के मुद्रास्फीति आंकड़े आने से पहले एशिया के अन्य बाजारों में तेजी रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में मिला-जुल रुख रहा। निवेशकों की नजर यूरोपीय सेंट्रल बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक पर है। इधर, विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे टूटकर 73.06 पर बंद हुआ।

    शेयर बाजार के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक बुधवार को शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने 846.37 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। देश में लगातार तीसरे दिन कोविड- 19 के नये मामलों की संख्या एक लाख से नीचे 94,052 रही। इन्हें मिलाकर अब तक कुल संक्रमण के मामलों की संख्या 2,91,83,121 तक पहुंच गई। इनमें से सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 11,67,952 रह गई है जो कि कुल संक्रमण का चार प्रतिशत के करीब है। राष्ट्रीय स्तर पर कोविड से ठीक होने की दर 94.77 प्रतिशत पर पहुंच गई है। (एजेंसी)