Income Tax हो या आधार को लिंक करना, आज ही कर लें ये ज़रूरी काम वरना बड़े नुकसान के लिए हो जाएं तैयार

    आज के समय में ऐसे कई ज़रूरी काम (Important Work) है, जिसे करने में लोग ढिलाई बरतते हैं। ऐसे में आज हम आपको उन ज़रूरी काम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आज ही करना बेहद आवश्यक है, वरना आपको बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है। आज 2020-21 का आखिरी दिन है बैंकिंग और इनवेस्टमेंट से जुड़े  काम, आधार कार्ड (Aadhar Card) और पैन कार्ड (Pan Card) के काम आदि को आज ही निपटा लेना ही फायदेमंद होगा। तो चलिए आपको बताते हैं उन कामों के बारे में…

    प्रधानमंत्री आवास योजना 

    केंद्र की प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत लोगों को बहुत काम दाम में घर दिया जाता है। ऐसे में आज ही इस योजना में अप्लाई कर दें, ताकि आप भी इस योजना का फयदा उठा सकें। ध्यान रखें योजना के तहत जो लोग पहली बार घर खरीदेंगे उन्हे क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है, जो 2.67 लाख रुपए तक की होती है। 

    सस्ते होम लोन 

    घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। ऐसे में कई बैंक आपके इस सपने को बुरा करने में आपकी मदद करने क्ले लिए तैयार है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), कोटक महिंद्रा और ICICI बैंक ने होम लोन की ब्याज दरें बहुत कम कर दी हैं। जिससे आप कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको 31 मार्च 2021 तक अप्लाई करना आवश्यक है। 

    इनकम टैक्स छूट पाने के लिए निवेश

    इनकम टैक्स छूट का फायदा लेने के लिए निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको आज ही इसके लिए अप्लाई करना होगा। इनकम टैक्स एक्ट के कई सेक्शन जैसे 80C और 80D के तहत किए गए निवेश पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है। 

    आधार-पैन लिंक करा लें

    आज यानी 31 मार्च को पैनकार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख है। ऐसे में अगर अपने ये ज़रूरी काम नहीं किया है तो इसे कर लें, अन्यथा आपका पैनकर्ड डिएक्टिवेट हो जाएगा।

    पीएम किसान में रजिस्ट्रेशन

    अगर अपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो आज ही कर लें। यदि आपका यह आवेदन स्वीकार हो जाता है तो अप्रैल से मई के बीच 2000-2000 की दो किस्ते आपको मिलेंगी।

    GST रिटर्न फाइलिंग

    सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए वार्षिक GST रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दी थी। जिसकी आज आखिरी तारीख है, ऐसे में कल से रिटर्न भरने पर आपको 200 रुपए का जुर्माना लगेगा। 

    ICICI और बैंक ऑफ बड़ौदा में ज्यादा ब्याज के लिए FD

    बैंक ऑफ बड़ौदा और ICICI बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम चला रहे हैं। ऐसे में अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं और निवेश करने की सोच रहे हैं तो आज ही इन बैंक की योजनाओं का लाभ उठायें। 

    फॉर्म 12B जमा करें

    अगर आपने 1 अप्रैल, 2020 के बाद नौकरी बदली हो तो सबसे पहले जाकर आज ही फॉर्म 12B जमा करवा दीजिये। नहीं तो आपकी कंपनी ज्यादा TDS काट सकती है। 

    PPF और NPS अकाउंट्स 

    PPF या नैशनल पेंशन स्कीम (NPS) अकाउंट  पैसे नहीं डाले हैं तो आज ही इसमें पैसे जमा कर दें। PPF और NPS में पैसे नहीं डाले जाने पर ये अकाउंट इनएक्टिव हो जाएंगे और बाद में इसे रीन्यू करवाने के लिए आपको जुर्माना देना पड़ेगा।