lufthansa
Pic: CBS News

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की अन्य बड़ी खबर के अनुसार, जर्मनी की लुफ्थांसा एयरलाइंस (Lufthansa Airlines Strike) ने वहां आज उड़ान भरने वाली 800 फ्लाइट्स रद्द कर दी हैं। इस घटना से करीब 130,000 यात्री प्रभावित होंगे। दरअसल, जर्मनी में पायलट्स ने एक दिन की स्ट्राइक की घोषणा की है। जिसके बाद इन फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ा है।

    बीते गुरूवार को एयरलाइन ने ब्योरा देते हुए कहा था कि, वह हड़ताल के कारण आज यानी शुक्रवार को अपने दो सबसे बड़े हब फ्रैंकफर्ट और म्यूनिख से लगभग सभी यात्री और कार्गो उड़ानें रद्द कर रही है। लुफ्थांसा ने यह भी कहा था कि, आज यानी शुक्रवार को लगभग 800 उड़ानें रद्द कर दी जाएंगी, जिससे गर्मी की छुट्टी के अंत में लौटने वाले कई यात्री प्रभावित होंगे। हालांकि, एयरलाइन का बजट वाहक यूरोविंग्स इससे प्रभावित नहीं होगा।

    बता दें कि, लुफ्थांसा ने कहा कि कंपनी ने 900 यूरो (900 अमेरिकी डॉलर) की एकमुश्त वृद्धि की भी पेशकश की थी, जो वरिष्ठ पायलटों के लिए 5% की वृद्धि और पेशा शुरू करने वालों के लिए 18% की वृद्धि थी।

    यह है पायलटों की मांग

    बता दें कि, संघ ने इस वर्ष 5।5 प्रतिशत की वृद्धि का आह्वान किया था और एक स्वचालित और संघ ने इस वर्ष 5।5 प्रतिशत की वृद्धि और 2023 में एक स्वचालित मुद्रास्फीति वृद्धि का आह्वान किया था।

    लेकिन इसके अलावा, पायलट एक नए वेतन और अवकाश ढांचे की भी मांग कर रहे हैं, जिसके बारे में एयरलाइन ने कहा है कि दो वर्षों में अपनी स्टाफिंग लागत में लगभग 40%, या लगभग 900 मिलियन यूरो की वृद्धि होगी। लेकिन फिलहाल आज पायलट्स ने एक दिन की स्ट्राइक की घोषणा के चलते उड़ान भरने वाली 800 फ्लाइट्स रद्द कर दी गयी हैं।