adani
Photo - Adani Group LTD

    Loading

    दिल्ली: दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले गौतम अडानी को साल की शुरुआत में बड़ा झटका लगा। अडानी (Gautam Adani) पिछले साल लिस्ट में दूसरे पायदान पर पहुंचे थे, लेकिन 2023 की शुरुआत उनके लिए खराब रहने की संभावना है। साल की शुरुआत में सब कुछ ठीक था, लेकिन 24 जनवरी को न्यूयॉर्क (New york) शहर की रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg Reserch) की एक रिपोर्ट छपी और अडानी ग्रुप (Adani Group) का फॉल सेशन शुरू हो गया। अडानी ग्रुप का मार्केट कैप केवल दो दिनों में 2.37 लाख करोड़ रुपये गिर गया है, जिससे गौतम अडानी की संपत्ति 97.6 बिलियन डॉलर हो गई है। फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स इंडेक्स (Forbes) के अनुसार गौतम अडानी शीर्ष 10 अरबपतियों की सूची में सातवें स्थान पर खिसक गए हैं।

     मुकेश अंबानी 83.2 अरब डॉलर के साथ दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति

    वारेन बफेट, बिल गेट्स और लैरी एलिसन, जो अडानी से नीचे थे, इस उलटफेर के कारण रैंकिंग में ऊपर आ गए हैं। साथ ही सूची में शामिल अन्य अरबपतियों की बात करें तो दिग्गज उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 83.2 अरब डॉलर के साथ दुनिया के 10 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। न्यूयॉर्क शहर की रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी समूह पर कई आरोप लगाए हैं। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में गौतम अडानी की अगुवाई वाले समूह पर खुले तौर पर शेयरों में गड़बड़ी और धोखाधड़ी में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। कंपनी के इस आरोप के बाद विविध कारोबार से जुड़े समूह की सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में साल की शुरुआत में बड़ा झटका लगा।

    कानूनी विकल्पों पर गौर कर रहा अडानी समूह

    अडाणी समूह ने कहा कि वह अपनी कंपनी के शेयर बिक्री को नुकसान पहुंचाने के प्रयास के तहत बिना सोचे-विचारे काम करने के लिये न्यूयॉर्क शहर की रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई को लेकर कानूनी विकल्पों पर गौर कर रहा है। वहीं अमरिकी वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने कहा कि वह अपनी रिपोर्ट पर पूरी तरह कायम है। दुनिया में अरबपतियों की सूची में हुए बदलाव के मुताबिक टॉप 10 की सूची में पहले स्थान पर फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नोल्ड हैं और उनकी कुल संपत्ति 215 अरब डॉलर है। उनके बाद टेस्ला और ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क 170.1 बिलियन डॉलर के साथ हैं, जबकि अमेज़ॅन के सह-संस्थापक जेफ बेजोस 122.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।