File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट द्वारा पैदा किया गया तूफान थमने का नाम नहीं ले रहा है। हिंडनबर्ग रिपोर्ट से उठे तूफान में अडानी ग्रुप को 11 लाख करोड़ रुपए का झटका लगा है। अमेरिकी शोध संस्थान हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर गंभीर से गंभीर आरोप लगाए हैं। हिंडनबर्ग ने अब अडानी समूह पर चीन की एक बदनाम कंपनी के साथ संबंध होने का आरोप लगाया है। हिंडनबर्ग ने यह भी कहा है कि अडानी आरोपों का स्पष्ट जवाब नहीं दे रहे हैं। अब जब हिंडनबर्ग-अडानी मामले में चीनी कनेक्शन सामने आया है तो विपक्ष ने सवाल खड़े कर दिए हैं। चीनी कारोबारी चांग चुंग लिंग को लेकर कांग्रेस नेताओं ने सवाल उठाए हैं।

    क्या है अडानी और चीनी कनेक्शन का आरोप

    हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में चीनी बिज़नेसमैन चांग चुंग लिंग का नाम लिया है। हिंडनबर्ग का कहना है कि चांग चुंग लिंग और गौतम अदानी के भाई विनोद अदानी के बीच संबंध है। चीनी कारोबारी चांग चुंग लिंग की कंपनी गुडामी इंटरनेशनल पहले ऑगस्टा वेस्टलैंड घोटाले से जुड़ी थी। हिंडनबर्ग ने कहा है कि यह कंपनी अडानी ग्रुप से जुड़ी है। चांग चुंग लिंग के बेटे अडानी ग्रुप के पीएमसी प्रोजेक्ट में एक प्रमुख ठेकेदार थे। इतना ही नहीं हिंडनबर्ग ने रिपोर्ट में यह भी दावा किया है कि गुडामी इंटरनेशनल (Gudami Int.) अडानी ग्लोबल में शेयरधारक है। 

    कौन है चांग चुंग लिंग 

    रिसर्च फर्म को अडानी ग्रुप को 11 लाख करोड़ का घाटा हुआ, उसमें अडानी का नाम चीनी कारोबारी से जोड़ने की कोशिश की गई है. चांग चुंग लिंग की कंपनी गुडामी इंटरनेशनल है। 2005 में कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के पास 1,999,999 शेयर थे। 2002 में गुडामी इंटरनेशनल अदानी एंटरप्राइजेज की एक संबंधित पार्टी थी। गुडामी इंटरनेशनल 2008 में सुर्खियों में आया था जब इसे कथित तौर पर अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले से जोड़ा गया था। एक रिपोर्ट के अनुसार गुडामी ने लगभग 4.5 बिलियन डॉलर का निवेश कई फंडों में किया था। अदानी ग्रुप में उनकी हिस्सेदारी थी। इतना ही नहीं हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से यह दावा किया गया है कि वह अडानी समूह की फर्मों में निदेशक के रूप में भी काम करता था।

    File Photo

    क्या है संबंध 

    2014 की DRI रिपोर्ट के अनुसार, चांग चुंग लिंग का नाम अदानी इलेक्ट्रोजेन इंफ्रा होल्डिंग प्राइवेट से जुड़ा था। चांग चुंग लिंग ने इस कंपनी में निदेशक के रूप में काम किया। ताइवानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चांग चुंग लिंग अडानी समूह के प्रमुख शेयरधारकों में से एक है। इसके अलावा, चांग चुंग लिंग ग्रोमोर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट कंपनी में एक निदेशक थे, जिसका 2011 में अदानी समूह में विलय हो गया था। लेकिन अडानी ग्रुप ने इन सभी आरोपों का खंडन किया है।