Amazon Layoff
File Pic

Loading

मुंबई: इस समय भारत में नौकरियों की भारी कमी है। इसके अलावा दूसरी तरफ यहां की कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं। ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी Amazon भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती कर रही है। कंपनी देश में करीब 500 कर्मचारियों को निकाल चुकी है। कंपनी वर्तमान में एक छंटनी प्रक्रिया में लगी हुई है। Amazon Web Services (AWS) और HR टीमें छंटनी से प्रभावित हैं।

नौ हजार कर्मचारियों की कटौती की घोषणा

अमेज़ॅन के सीईओ एंडी जेसी ने मार्च के अंत में छंटनी की घोषणा की। इससे दुनिया भर में कंपनी के 9000 कर्मचारी प्रभावित हुए हैं। क्लाउड सेवाओं, विज्ञापन और ट्विटर इकाइयों में लगभग 9,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की गई। इसकी जानकारी स्टाफ को ज्ञापन के जरिए दी गई।

अमेजन करेगी 18 हजार कर्मचारियों की कटौती

कोच्चि और लखनऊ में कंपनी के सेलर ऑनबोर्डिंग फंक्शन को बंद कर दिया गया है। अमेज़न के सूत्रों ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की। अमेजन ने हाल के महीनों में दूसरी बार कर्मचारियों की छंटनी की है। इस साल की शुरुआत में कंपनी ने कहा था कि करीब 18,000 कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी। नवंबर 2022 में कहा गया था कि अमेजन अपने ग्लोबल प्लान के तहत भारत से कई कर्मचारियों की छंटनी करेगी। अमेजन के सीईओ ने कहा कि कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में अधिक लोगों को काम पर रखा था और अब कंपनी ने अर्थव्यवस्था की अनिश्चितता के कारण खर्च करने के लिए और कर्मचारियों की कटौती करने का फैसला किया है।

अमेज़न ने भारत में कई व्यवसायों को बंद कर दिया

अमेज़ॅन अभी भी एक कंपनी के रूप में बढ़ रहा है। Appario, कंपनी के सबसे बड़े विक्रेताओं में से एक, भारत में नियमों का पालन करने के लिए एक नए विक्रेता को इन्वेंट्री स्थानांतरित कर रहा है। इस बीच, पिछले साल अमेज़न ने भारत में भोजन, वितरण, एडटेक और थोक सहित कई व्यवसायों को बंद कर दिया। कंपनी ने जनवरी के महीने में गुरुग्राम, बेंगलुरु समेत कई दफ्तरों से कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया था। ज्यादातर कटौती घाटे में चल रहे संभागों द्वारा की गई है। आर्थिक मंदी की वजह से ज्यादातर आईटी कंपनियां दहशत में हैं। वैश्विक मंदी के डर से कई अन्य कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं।

कंपनी उसी समय कर्मचारियों की कटौती की घोषणा क्यों नहीं कर रही है?

कई लोग आश्चर्य कर सकते हैं कि कर्मचारियों की कटौती की घोषणा उसी समय क्यों नहीं की गई। लेकिन इसका जवाब यह है कि सभी विभागों ने एनालिसिस फाइनल नहीं किया। अमेज़ॅन ने जनवरी में 18,000 और मार्च के अंत में 9,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की। अप्रैल में कंपनी ने अपने वीडियो गेम डिवीजन से 100 कर्मचारियों की छंटनी की थी।