Amazon Layoff
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली : दुनिया की सबसे बड़ी और अमेरिका (Amazon) की दिग्गज टेक कंपनी Amazon का भारत में काफी लंबा-चौड़ा कारोबार है। कोविड 19 के बाद से मार्केट में चल रही मंदी के कारण अमेजन लगातार बड़े फैसले रहा है। जहां एक तरफ हाल ही में 10 हजार एम्प्लॉई की छटनी प्रक्रिया शुरू की गई थी तो वहीं अब दूसरी तरफ Amazon ने अपने कई सारे बिजनेस को भी बंद करने का फैसला कर लिया है।

    क्यों बंद कर रही भारत में बिजनेस 

    अमेजन कंपनी ने हाल ही में अपनी फूड डिलीवरी और एजुकेशन सर्विसेज को भी बंद करने का फैसला किया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अमेजन ने भारत में एफएमसीजी (FMCG) सेक्टर में बिजनेस जमाने के लिए जमकर निवेश किया था। मगर इस सेक्टर मे उसे इसका कुछ खास लाभ नहीं मिला। 

    क्योंकि कंपनी को रिलायंस इंडस्ट्रीज, वॉलमार्ट, फ्लिपकार्ट और टाटा ग्रुप जैसी कंपनियों का वर्चस्व है। यही कारण है कि अमेजन को एफएमसीजी के सेक्टर में ज्यादा प्रॉफिट नहीं मिला। जिसकी वजह से Amazon ने अब भारत में यह सेक्टर बंद करने का फैसला किया है। 

    10 हजार कर्मचारियों की छटनी

    गौरतलब है कि दुनियाभर में अमेजन के कारोबार में कई जगह धीमी ग्रोथ देखी गई है। जिसकी वजह से चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर एंडी जेसी दुनियाभर में खर्चों और नौकरियों में कटौती कर रहे हैं। अमेजन के दुनियाभर में करीब 16 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी हैं। जानकारी के मुताबिक कंपनी ने 0.6 प्रतिशत यानी करीब 10 हजार कर्मचारियों की छटनी प्रक्रिया शुरू कर दी है।