Meta and Facebook
File Photo

Loading

मुंबई: मेटा प्लेटफॉर्म्स एक बार फिर से छंटनी की तैयारी कर रहे हैं। फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने अब प्रबंधकों को मेमो जारी कर नौकरियों में कटौती करने का निर्देश दिया है। मेटा कंपनी ने संकेत दिया है कि नौकरी में कटौती में फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और संबंधित कंपनियों के कर्मचारी शामिल हैं। छंटनी लागत में कटौती के उपायों का हिस्सा है जो कि महीने के अंत तक कंपनी में 10,000 पदों में कटौती करेगा, जैसा कि मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मार्च में घोषित किया था। मई में छंटनी का एक और दौर शुरू होने वाला है। नवंबर में, मेटा ने अपने कार्यबल का लगभग 13% या लगभग 11,000 नौकरियों में कटौती की। कंपनी के प्रबंधकों को जारी ज्ञापन में जारी निर्देश के मुताबिक मेटा के तहत टीमों का पुनर्गठन किया जाएगा और शेष कर्मचारियों को नए प्रबंधकों के अधीन काम करने के लिए फिर से नियुक्त किया जाएगा। विज्ञापन श्रेणियों पर अधिक प्रतिबंधों ने मेटा के राजस्व में भारी कमी की है। इसका सीधा असर कंपनी के विज्ञापन राजस्व पर पड़ा है। मेटावर्स, एक नया प्लेटफॉर्म, भी रेवेन्यू उत्पन्न नहीं कर रहा है। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने 2023 को कंपनी के लिए ‘इयर ऑफ परफॉर्मेंस’ घोषित किया है। लेकिन सवाल यह है कि क्या सच में ऐसा होगा। मेटा कंपनी हाल ही में कर्मचारियों के प्रदर्शन की लगातार समीक्षा करती रही है। ऐसे में कई कर्मचारियों को अपनी नौकरी जाने का डर सता रहा है।

हजारों कर्मचारियों पर लटक रही है तलवार 

मेटा कंपनी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मजबूत करने के लिए कई बड़े फैसले ले रही है। इसके चलते कंपनी और 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सप्ताह के भीतर छंटनी की जा सकती है और जल्द से जल्द अंतिम निर्णय लिया जा सकता है।

टेक कंपनियों में बड़ी छंटनी

आर्थिक मंदी के मद्देनजर टेक कंपनियों ने इस साल बड़ी छंटनी की है। Accenture, Amazon, Meta और अन्य टेक कंपनियों ने बड़े पैमाने पर छंटनी की घोषणा की है। Amazon ने 27 हजार, Meta ने 21 हजार, Accenture ने 19 हजार, Microsoft ने 10 हजार, Alphabet ने 12 हजार, Selfforce ने 8 हजार, HP ने 6 हजार, IBM ने 3 हजार 900, Twitter ने 3 हजार 700 और Sagagate ने 3 हजार कर्मचारियों की छंटनी की है।