Apple करेगा भारत में निवेश, मिलेगा 10 लाख लोगों को रोजगार

    नई दिल्ली: बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी एपल (Apple) भारत में उल्लेखनीय निवेश करने के साथ अपने कार्यबल, ऐप्स और आपूर्तिकर्ता भागीदारों के जरिये करीब दस लाख नौकरियों का समर्थन कर रही है। कंपनी की उपाध्यक्ष (उत्पाद परिचालन) प्रिया बालासुब्रमण्यम (Priya Balasubramaniam) ने बृहस्पतिवार को यह बात कही। 

    बेंगलुरु टेक समिट-2021 को संबोधित करते हुए बालासुब्रमण्यम ने कहा कि भारत में एपल पिछले दो दशकों से अधिक समय से कारोबार कर रही है और वर्ष 2017 से इसने बेंगलुरु स्थित संयंत्र में ‘आईफ़ोन’ का विनिनिर्माण शुरू किया है। 

    उन्होंने कहा, ‘‘इसके बाद से हमने बेंगलुरु और चेन्नई में स्थित अपने संयत्रों का विस्तार किया है, जहां से घरेलू बाजार और निर्यात के लिए आईफोन के कई मॉडलों का विनिर्माण किया है।” 

    बालासुब्रमण्यम ने कहा, ‘‘हम अपनी आपूर्ति श्रृंखला के साथ अपने परिचालन के विकास तथा पहुंच के विस्तार और स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं के साथ जुड़ने के लिए भारत में महत्वपूर्ण निवेश कर रहे हैं।” आईफोन 11, नए आईफोन एसई और आईफ़ोन 12 जैसे मॉडल कंपनी आपूर्तिकर्ता-भागीदारों द्वारा भारत में असेंबल किए गए हैं।  उन्होंने कहा कि एपल भारत में आज लगभग दस लाख नौकरियों का समर्थन करती है।