File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: अपनी अदाकारी से दर्शकों को हंसाने वाले बॉलीवुड अभिनेता (Bollywood Actor) अरशद वारसी (Arshad Warsi) की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दर्शकों का पसंदीदा सर्किट फिलहाल संकट में है। शेयर बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने उनके खिलाफ कार्रवाई की है। सेबी ने आज अरशद वारसी , उनकी पत्नी मारिया गोरेटी और साधना ब्रॉडकास्ट के प्रमोटरों के खिलाफ (Action) कार्रवाई की। सेबी ने 31 संस्थानों को बॉन्ड बाजार में कारोबार करने से बैन (Ban) कर दिया। इन्वेस्टरों को यूट्यूब चैनल (YouTube) पर कंपनी के शेयर (Share) खरीदने की सलाह देने के मामले में यह कार्रवाई की गई है।

अरशद वारसी ने 29.43 लाख रुपये कमाए 

सेबी का मानना ​​है कि ये वीडियो (Video) संबंधित कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए झूठ और अफवाहें फैला रहे हैं। सेबी ने अन्य डायरेक्टर में श्रेया गुप्ता, गौरव गुप्ता, सौरभ गुप्ता, पूजा अग्रवाल और वरुण एम पर बैन लगा दिया है। सेबी ने स्पष्ट किया कि कुछ कंपनियों को गलत फायदा पहुंचाने के लिए यूट्यूब वीडियो (YouTube Video) शेयर किए गए। इससे 41.85 करोड़ का फायदा हुआ। सेबी ने इस रकम (Amount) को जब्त करने का आदेश दिया है। सेबी ने कहा कि पूरे मामले में अरशद वारसी ने 29.43 लाख रुपये कमाए और उनकी पत्नी को 37.56 लाख रुपये मिले। इसको लेकर सेबी में शिकायत की गई थी। कुछ संस्थाओं को टीवी चैनल साधना ब्रॉडकास्ट (Broadcast) के शेयरों में हेरफेर करने के लिए कहा गया था।

साधना ब्रॉडकास्ट के शेयरों में भारी उछाल

यह भी पता चला कि ये संस्थाएं शेयर बेच रही हैं।  यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो में दिखाया गया कि इस कंपनी के शेयरों से निवेशकों (Invester) को भारी फायदा होगा। शिकायत और आरोप के बाद सेबी ने अप्रैल से सितंबर 2022 के बीच मामले की जांच की। अप्रैल से जुलाई, 2022 के बीच साधना ब्रॉडकास्ट के शेयरों में भारी उछाल साबित हुआ। यह भी पता चला कि शेयर की कीमतों में अचानक उछाल आया। दो वीडियो ‘द एडवाइजर’ और ‘मनीवाइज’ इन्वेस्टरों को इंस्ट्रूमेंट के बारे में गलत जानकारी देकर लुभाने के लिए यूट्यूब चैनलों पर अपलोड किए गए थे।